भूटान के प्रधानमंत्री आज आएंगे भारत की यात्रा पर

Thursday, Dec 27, 2018 - 01:52 AM (IST)

नई दिल्लीः भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोताय छेरिंग भारत की तीन दिन की राजकीय यात्रा पर गुरुवार को यहां आएंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, डॉ. छेरिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 27 से 29 दिसंबर तक के लिए यहां आ रहे हैं।

छेरिंग के साथ आने वाले प्रतिनिधिमंडल में भूटान की शाही सरकार के विदेश मंत्री, आर्थिक मामलों के मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी आएंगे। छेरिंग के यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, नई दिल्ली में गुरुवार को विदेश सचिव विजय गोखले उनसे भेंट करेंगे। अगले दिन उनका राष्ट्रपति भवन के प्रागंण में परंपरागत ढंग से स्वागत किया जाएगा। उसके पश्चात वह राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। वहां से लौटने के पश्चात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज उनसे भेंट करेंगी और दोपहर में वह हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे।

मोदी के साथ बैठक के पश्चात छेरिंग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से भेंट करेंगे। भूटान के प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा दोनों पक्षों को बहुआयामी साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करने और मैत्रीपूर्ण संबंध एवं सहयोग को लोगों के लाभ के लिए बढ़ाने के बारे में बातचीत होगी। छेरिंग की यह यात्रा भारत भूटान राजनयिक संबंधों की स्थापना की स्वर्ण जयंती वर्ष में हो रही है। 

Pardeep

Advertising