BHU विवादः नए VC की तलाश शुरू, मंत्रालय के निर्देश पर विज्ञापन हुआ जारी

Saturday, Sep 30, 2017 - 12:43 AM (IST)

नई दिल्लीः बीएचयू में छात्राओं पर लाठीचार्ज विवाद के बीच नए कुलपति की तलाश शुरू हो गई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर कुलपति पद के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार को 29 अक्तूबर तक स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री से आवेदन मंत्रालय को भेजना होगा।

मंत्रालय ने भी कुलपति पद के लिए सर्च सेलेक्शन कमेटी के पैनल के लिए नाम तलाशने शुरू कर दिए हैं। अधिकारी के मुताबिक, बीएचयू कुलपति पद के लिए विज्ञापन एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसके तहत आवेदन मांगे गए हैं। मौजूदा कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी 27 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

आवेदकों में अकादमिक और प्रशासनिक क्षमता अनिवार्य है। इसके अलावा शिक्षण व शोध के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में कम से कम 10 वर्ष का अनुभव और शानदार अकादमिक रिकार्ड प्रमुख शर्त हैं। आवेदक की उम्र 67 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मंत्रालय 30 दिनों से पहले सर्च सेलेक्शन कमेटी के लिए पैनल तैयार करेगा। सूची केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विजिटर यानी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास भेजी जाएगी। विजिटर से पैनल को मंजूरी मिलने के बाद आवेदकों का इंटरव्यू होगा। इसके बाद चयनित नामों की सूची विजिटर के पास भेजी जाएगी।

यदि विजिटर को उक्त नामों में से कुलपति के रूप में कोई नाम पसंद आता है तो उक्त व्यक्ति को कुलपति के रूप में नियुक्ति की मंजूरी मिल जाएगी। नहीं तो दोबारा आवेदन मांगे जाएंगे। 

Advertising