भोपाल-उज्जैन ट्रेन धमाका: आरोपियों ने ऑनलाइन सीखा बम बनाने का तरीका

Friday, Mar 10, 2017 - 01:59 PM (IST)

भोपाल: भोपाल-उज्जैन सवारी गाड़ी में हुए धमाके के मामले में गिरफ्तार किए तीन युवक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की विचारधारा से प्रभावित थे और उन्होंने बम बनाने का तरीका एक उग्रवादी संगठन की ऑनलाइन मैग्जीन ‘इंस्पायर’ से सीखी थी। मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक (खुफिया) मकरंद देउस्कर ने बताया, ‘‘गिरफ्तार किए गए इन युवकों ने पूछताछ के दौरान बताया कि वे आईएसआईएस की विचारधारा से प्रभावित हैं और बम बनाने का तरीका ऑनलाइन मैग्जीन ‘इंस्पायर’ से सीखा था। इसके अलावा, वे इंटरनेट पर आईएसआईएस का साहित्य भी पढ़ते थे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इससे साबित होता है कि वे आईएसआईएस की विचारधारा से प्रभावित थे और उग्रवादी थे।’’ जब उनसे सवाल किया गया कि उत्तर प्रदेश के पुलिस अधिकारी ने लखनऊ में मारे गए सैफुल्ला के बारे में दावा किया है कि वह आईएसआईएस से प्रभावित नहीं था, क्योंकि उसके पास कोई ठोस सबूत नहीं मिले, इसपर देउस्कर ने बताया कि वह इस पर टिप्पणी नहीं करेंगे। यह उत्तर प्रदेश पुलिस का मामला है लेकिन, जहां तक मध्यप्रदेश में गिरफ्तार किए गए इन तीन आरोपियों की बात है, जांच के अनुसार ये तीनों आरोपी निश्चित रूप से आईएसआईएस से प्रभावित हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि गिरफ्तार किए गए इन युवकों के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि निरोधक कानून (यूएपीए) से संबद्ध और धाराएं भी लगाई गई हैं।  जब उनसे पूछा गया कि क्या राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) इस मामले की जांच अपने हाथ में लेगी, तो देउस्कर ने कहा, ‘‘जब भी इस संबंध में आदेश आएगा, हम आपको (मीडिया) जानकारी देगें, लेकिन वर्तमान में मप्र की एटीएस इसकी जांच कर रही है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि केन्द्रीय जांच एजेंसी सहित विभिन्न राज्यों की पुलिस भोपाल पहुंच गई है और वह गिरफ्तार किए गए इन आरोपियों से निरंतर पूछताछ कर रही हैं, ताकि मामले की जड़ तक पहुंचा जा सके।

Advertising