देश की बेटी भावना कांत ने रचा इतिहास, वायुसेना की पहली म‍ह‍िला ऑपरेशनल फाइटर पाइलट बनीं

Wednesday, May 22, 2019 - 09:01 PM (IST)

नई दिल्लीः वायु सेना में लड़ाकू पायलट के प्रशिक्षण के लिए चुनी गयी तीन महिला अधिकारियों में से एक फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ का हर तरह का प्रशिक्षण पूरा हो गया है और वह मिशन पर जाने के लिए पूरी तह से तैयार हैं। वायु सेना ने आज यहां कहा कि फ्लाइट लेफ्टिनेंट कंठ ने देश के प्रमुख लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन पर अपने प्रशिक्षण की अंतिम उडान को सफलतापूर्वक पूरा किया। इस तरह महिला अधिकारी ने ऐतिहासिक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

वायु सेना ने कहा है कि वह पहली महिला लड़ाकू पायलट हैं जो मिशन पर जाने के लिए तैयार हैं। वह नवम्बर 2017 में लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल हुई थी। उन्होंने पिछले वर्ष मार्च में मिग-21 बाइसन विमान पर अकेले पहली बार उडान भरी थी। मिग-21 बाइसन वही लड़ाकू विमान है जिससे विंग कमांडर वर्तमान अभिनंदन ने गत 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था।

वायु सेना ने कहा है कि अपनी मेहनत, समर्पण और अटल धुन के बल पर वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गयी है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट कंठ ने आज सफल उडान के बाद गौरव के साथ अपनी फार्मेशन के सदस्यों और ग्राउंड क्रू के साथ फोटो खिंचाई। फ्लाइट लेफ्टिनेंट कंठ, अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह को जून 2016 में वायु सेना की लड़ाकू शाखा में शामिल किया गया था।

 

Yaspal

Advertising