भारत जोड़ो यात्रा का समापन, राहुल गांधी को महसूस हुई ठंड...टी-शर्ट के साथ पहनी पारंपरिक कश्मीरी ''फिरन''

Monday, Jan 30, 2023 - 02:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ‘भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान कड़ाके की ठंड में टी-शर्ट पहनकर पदयात्रा करके देशभर में बहस छेड़ने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कश्मीर की हाड़ कंपा देने वाली ठंड में ‘फेरन' पहना। भारी बर्फबारी के बीच पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को सुबह अपनी ट्रेडमार्क सफेद रंग की टी-शर्ट पर बिना बाजू की जैकेट पहने हुए देखा गया।

 

इसके बाद वह फेरन पहने नजर आए। फेरन पारंपरिक रूप से कश्मीरियों द्वारा पहने जाने वाला, गले से पैर तक लंबा परिधान होता है। यहां मौलाना आजाद रोड पर प्रदेश कांग्रेस समिति के मुख्यालय में एक कार्यक्रम में भाग लेने के तुरंत बाद गांधी को शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम जाते वक्त ग्रे रंग का फेरन पहने हुए देखा गया।

गांधी की सफेद रंग की टी-शर्ट उस वक्त चर्चा में आई थी जब यात्रा ने कड़ाके की ठंड में दिल्ली में प्रवेश किया था। उनके समर्थकों ने उनके संयम की तारीफ की थी जबकि विरोधियों ने आलोचना की थी। वहीं, गांधी ने कहा था कि उन्होंने मध्य प्रदेश में ‘‘फटे हुए कपड़ों में ठिठुरती'' तीन लड़कियों से मिलने के बाद पदयात्रा के दौरान केवल टी-शर्ट पहनने का फैसला किया।

 

कांग्रेस नेता ने कहा था कि तभी उन्होंने फैसला कर लिया था कि वह तब तक स्वेटर नहीं पहनेंगे जब तक कि उन्हें ठिठुरन नहीं होती। बनिहाल से काजीगुंड तक राहुल गांधी के साथ पदयात्रा करने वाले जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को भी ऐसी ही टी-शर्ट पहने हुए देखा गया जबकि उनके आसपास मौजूद हर व्यक्ति स्वेटर-जैकेट पहने हुए था।

Seema Sharma

Advertising