हिंदुत्व की रक्षा के लिए लड़ना पड़ा तो लड़ेंगे: मोहन भागवत

Sunday, Mar 18, 2018 - 06:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आज कहा कि हिंदुत्व की रक्षा के लिए अगर उन्हे लडऩा पड़ेगा तो वह लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि संघ हिंदुत्व के नाते किसी को अपना दुश्मन नहीं मानता। एक साक्षात्कार में भागवत ने कहा कि हम हिन्दुत्व को एक ही मानते हैं, हम इसमें श्रद्धा रखकर चलते हैं।

हिंदुत्व को देखने का नजरिए अलग 
भागवत ने कहा कि महात्मा गांधी कहते थे सत्य का नाम हिंदुत्व है। वहीं जो गांधीजी ने कहा, जो विवेकानंद ने कहा, जो सुभाष बाबू ने कहा, जो कविवर रवींद्रनाथ ने कहा, जो डॉ. अंबेडकर ने कहा वही हिंदुत्व है। लेकिन उसकी अभिव्यक्ति कब और कैसे होगी यह व्यक्ति और परिस्थिति पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि हिंदुत्व एक ही है किसी के देखने के नजरिए से इसका प्रकार अलग नहीं हो सकता।

सोशल मीडिया के न बनें आदी 
संघ प्रमुख ने कहा कि मैं सत्य को मानता हूं और हिंसा को भी मानता हूं। लडऩा या नहीं लडऩा यह भागवत नहीं है। सत्य हिंसा के लिए जीना या मरना, सत्य हिंसा के लिए लडऩा या सहन करना यह भागवत है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का स्वरूप कुछ ऐसा हो गया है कि बस ‘मैं और मेरा’। भागवत ने कहा कि संघ का फेसबुक पेज है मेरा नहीं। संघ का ट्विटर पेज है, मेरा नहीं और न ही कभी होगा। इसका उपयोग करें लेकिन इसके आदी न बनें मर्यादा में रहते उसके साथ चलें। 
 

Punjab Kesari

Advertising