बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट का मुख्य आरोपी लगातार बदलता रहा कपड़े, देखें Video

Saturday, Mar 09, 2024 - 08:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे विस्फोट घटना के संदिग्ध ने विस्फोट के बाद कई बार अपने कपड़े और रूप बदले। जांच अधिकारियों ने सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण करने के बाद शुक्रवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिस को मिले तीन सीसीटीवी वीडियो में संदिग्ध को तीन अलग-अलग कपड़ों में देखा जा सकता है। पहले वीडियो में संदिग्ध को 1 मार्च को सुबह लगभग 11.45 बजे इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) रखने के लिए कैफे की ओर जाते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो में पुलिस ने उसे पूरी बाजू की शर्ट और हल्के रंग की पोलो टोपी, चश्मा और चेहरे पर मास्क पहने देखा। इसके बाद संदिग्ध एक बस में चढ़ गया।

एक अन्य सीसीटीवी कैमरे में उसे दोपहर करीब 2.30 बजे दूसरी बस में यात्रा करते हुए पकड़ा गया, जब उसने बैंगनी रंग की आधी आस्तीन वाली टी-शर्ट और काली टोपी पहनी हुई थी। उन्होंने अभी भी मास्क पहना हुआ था लेकिन चश्मा नहीं लगाया था. बेल्लारी सेंट्रल बस स्टैंड के तीसरे सीसीटीवी फुटेज में, जो रात करीब 9 बजे रिकॉर्ड किया गया, संदिग्ध ने टोपी या चश्मा नहीं पहना था। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि विस्फोट से पहले और बाद के सीसीटीवी फुटेज के रिकॉर्ड से पता चला है कि आरोपी लगातार अपना रूप बदल रहा था, जिससे यह संकेत मिलता है कि विस्फोट की योजना बनाई गई थी। सूत्रों ने यह भी कहा कि आरोपी जल्दबाजी में नहीं लग रहा था, बल्कि शांत दिख रहा था। हालांकि पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के जरिए आरोपी की पहचान कर ली है, लेकिन धमाके के आठ दिन बाद भी वह उसका पता नहीं लगा पाई है।

कई जांच टीमें गठित की गई हैं और बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), जिसने जांच का जिम्मा संभाला था, ने आरोपी की गिरफ्तारी के लिए किसी भी जानकारी के लिए 10 लाख रुपये का इनाम जारी किया है। इस बीच, द रामेश्वरम कैफे का ब्रुकफील्ड आउटलेट, जहां कम तीव्रता वाले विस्फोट में 10 लोग घायल हो गए थे, शुक्रवार को बड़े धूमधाम और कड़े सुरक्षा उपायों के साथ फिर से खोला गया।
 

Anu Malhotra

Advertising