‘बंगाल देश में सबसे अधिक गरीबी से ग्रस्त राज्य’

Thursday, Apr 27, 2017 - 09:09 PM (IST)

कोलकाता : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बंगाल को देश का ‘‘सबसे अधिक गरीबी से ग्रस्त राज्य’’ बताया और कहा कि उनकी पार्टी के राज्य की सत्ता में आने के बाद वह ‘‘महाराष्ट्र और गुजरात की भांति उन्नति’’ करेगा। शाह ने बूथ स्तर के भाजपा कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कहा, ‘‘एेसी गरीबी देश में कहीं और नहीं है।’’ शाह के पश्चिम बंगाल के तीन दिवसीय दौरे का वीरवार को आखिरी दिन था।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में भाजपा के शासन के दौरान किसी को भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की अनुमति लेने के लिए ‘‘अदालत नहीं जाना होगा’’ और लोग सरस्वती पूजा जैसे धार्मिक महोत्सव मनाने के लिए मुक्त होंगे। गत फरवरी में कोलकाता के एक बाहरी इलाके में स्थित एक स्कूल में छात्रों के एक वर्ग ने सरस्वती पूजा समारोह पर आपत्ति जताई थी जिसके बाद विवाद उत्पन्न हो गया था।

उन्होंने कहा कि बंगाल (भाजपा के) रडार पर ‘‘अगला’’ है और उन्होंने इस उद्देश्य के लिए एक नारा दिया है ‘एबार बांग्ला’। उन्होंने कहा, ‘‘अपनी यात्रा के दौरान मैंने लोगों में काफी उत्साह देखा और मुझे पक्का विश्वास है कि भाजपा बंगाल में (चुनाव) जीतेगी।’’ शाह ने कहा कि भाजपा राज्य में एक एेसी सरकार चाहती है जो रोजगार मुहैया कराए, सीमापार से घुसपैठ पर लगाम लगाए और एक ‘‘सोनार बांग्ला’’ का निर्माण करे। उन्होंने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केवल भाजपा ही एेसी सरकार मुहैया करा सकती है। कोई और नहीं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बंगाल महाराष्ट्र और गुजरात की भांति उन्नति करेगा।’’भाजपा प्रमुख ने इसके साथ ही ममता बनर्जी नीत पश्चिम बंगाल सरकार पर जनता पर इस तरह से अत्याचार करने का आरोप लगाया जैसा ‘‘स्वतंत्रता के बाद कभी नहीं देखा गया।’’ इससे पहले शाह राज्य में भाजपा के आधार को बढ़ाने के उद्देश्य से जनसम्पर्क  कार्यक्रम के तहत शहर के बाहर स्थित गौरंगनगर में स्थित तीन घरों में गए। निवासियों ने उनका स्वागत शंख बजाकर किया और उन्हें मिठाई खिलाई।

शाह बुधवार को ममता के विधानसभाक्षेत्र भवानीपुर स्थित एक झुग्गी में गए थे। अपने दौरे के पहले दिन वह उत्तर बंगाल में नक्सलबारी मंे एक दलित के घर गए थे। शाह भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के भवानीपुर स्थित आवास भी गए। 

Advertising