बंगाल चुनावः ममता को चुनौती देंगे सुभेंदु अधिकारी, कौन जीतेगा ''खेला''?

Saturday, Mar 06, 2021 - 08:44 PM (IST)

नेशनल डेस्कः टीएमसी छोड़ भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री सुभेंदु अधिकारी को नंदीग्राम से टिकट दिया गया है। अधिकारी नंदीग्राम से विधायक हैं और टीएमसी छोड़ने से पहले तक ममता सरकार में मंत्री थे। नंदीग्राम से भाजपा ने सुभेंदु अधिकारी को टिकट देकर ममता के खिलाफ बड़ा दांव खेला है। नंदीग्राम इससे पहले भी राज्य की हाइप्रोफाइल सीटों में शुमार होती रही है, लेकिन मौजूदा मुख्यमंत्री के वहां से लड़ने के ऐलान के बाद नंदीग्राम का सियासी पारा अपने चरम पर पहुंच चुका है. ऐसे में नंदीग्राम सीट पर अब हर किसी की नजर है।

अधिकारी का गढ़ है नंदीग्राम
ममता के लिए नंदीग्राम से लड़ना इसलिए चर्चा में है, क्योंकि उनके खास सुवेंदु अधिकारी 2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से जीते थे। अब सुवेंदु बीजेपी के साथ हैं और ममता के खिलाफ इसी सीट से चुनावी मैदान में उतरने की बात कर रहे हैं। नंदीग्राम विधानसभा सीट पूर्वी मेदिनीपुर जिले में पड़ती है, जहां अधिकारी परिवार का दबदबा माना जाता। ऐसे में ममता का अधिकारी परिवार के गढ़ में उतरना सभी को हैरान करने वाला है। 2016 के विधानसभा चुनाव में सुवेंदु ने अधिकारी ने इस सीट पर CPI के अब्दुल कबीर शेख को 81 हजार 230 वोटों से मात दी थी। उस वक्त सुवेंदु को यहां कुल 1 लाख 34 हजार 623 वोट मिले थे।

साल 2009 से नंदीग्राम सीट पर टीएमसी का दबदबा है। 2009 के उपचुनाव में यहां से टीएमसी के टिकट पर फिरोजा बीबी विधायक चुनी गईं। 2011 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी की फिरोजा बीबी को दोबारा विधायक चुनकर यहां की जनता ने विधानसभा भेजा। 2016 के विधासनभा चुनाव में सुभेंदु अधिकारी को नंदीग्राम से टिकट दिया गया और उन्हें जीत मिली। ममता ने सुभेंदु को अपनी कैबिनेट में मंत्री बनाया।

अधिकारी ने दी दीदी को चुनौती
कभी ममता के करीबी माने जाने वाले सुभेंदु अधिकारी का 2021 विधानसभा चुनाव से पहले टीएमसी से मोहभंग हो गया और भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा में शामिल होते ही अधिकारी ने ममता को चुनौती दी कि दीदी नंदीग्राम से लड़कर दिखाएं। उन्होंने कहा कि मैं यहां से दीदी को बड़े अंतर से हराऊंगा। ममता ने नंदीग्राम में जनसभा को संबोधित करते हुए यहां से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया और कहा कि मैं नंदीग्राम से चुनाव लड़ूंगी। ममता ने इसके लिए अपनी परंपरागत सीट भवानीपुर को छोड़ दिया।

शुभेंदु अधिकारी ने टिकट बंटवारे से पहले कहा था कि वह नंदीग्राम से चुनाव लड़ना चाहते हैं। लेकिन उन्होंने आगे यह भी कहा कि इसका फैसला शीर्ष नेतृत्व करेगा और शनिवार को भाजपा ने उन्हें नंदीग्राम से टिकट देकर ममता के सामने एक चुनौती पेश की है। नंदीग्राम विधानसभा सीट पर सभी की नजर हैं। इसका फैसला 2 मई को होगा कि यहां किसका खेला होगा? पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में विधासभा चुनाव संपन्न होंगे। चुनावों के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे।

Yaspal

Advertising