चीन: कोरोना वायरस से 25 की मौत, भारतीय दूतावास ने जारी किया हॉटलाइन नंबर व गणतंत्र दिवस समारोह रद्द

Friday, Jan 24, 2020 - 12:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है और इससे 830 लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इस विषाणु के कारण 25 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 24 की मौत मध्य चीन के हुबेई प्रांत में और एक की मौत उत्तरी चीन के हेबेई में हुई है। इसके साथ ही भारतीय दूतावास ने वहां रह रहे भारतीय लोगों की मदद के लिए हॉटनबर जारी किया है और बीजिंग में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को रद्द कर दिया है।

हॉटलाइन नंबर जारी
कोरोना वायरस को देखते हुए भारतीय दूतावास ने हॉटलाइन नंबर जारी किए हैं। बीजिंग में स्थित भारतीय दूतावास ने हॉटलाइन नंबर +8618612083629 और +8618612083617 जारी करते हुए कहा कि किसी भी सहायता के लिए भारतीय यहां पर संपर्क कर सकते हैं। हॉटलाइन नंबर जारी करते हुए भारतीय दूतावास की तरफ से कहा गया कि हम विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी की गई सलाह सहित चीन में मौजूदा हर स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। दूतावास की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि यहां रह रहे भारतीयों को किसी भी तरह की मदद आदि की जरूरत है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

गणतंत्र दिवस समारोह रद्द
चीन में फैले कोराना वायरस महामारी के कारण बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाला समारोह रद्द कर दिया गया है। दूतावास ने ट्वीट किया कि चीन में कोरोना वायरस के प्रसार तथा सार्वजनिक सभाओं एवं कार्यक्रमों को रद्द करने के चीनी अधिकारियों के निर्णय के आलोक में बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को रद्द करने का फैसला किया है।

वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानें और ट्रेनें बंद
गुरुवार सुबह करीब 1.15 करोड़ की आबादी वाले खूबसूरत पार्कों और झीलों के लिए मशहूर वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। चीन के अधिकारियों ने हुआनगांग, इझोऊ, झिजियांग और क्विनजिआंग में भी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। चारों शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रेनें रोक दी गई हैं। लोगों को बिना कारण घर से निकलने से मना किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, वुहान से बाहर आखिरी उड़ान गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया गई। सभी यात्री मास्क पहने हुए थे। यात्रियों ने कहा कि उनसे स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पूछताछ की गई। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) प्रमुख टेड्रॉस एडहेनम गेब्रेयीसुस ने कहा कि समस्या को दुनिया के लिए खतरा (ग्लोबल हैल्थ एमरजैंसी) घोषित किया जाए या नहीं, इस पर विचार कर रहे हैं।

Seema Sharma

Advertising