अमेरिका यात्रा से पहले मोदी ने कहा, आपसी रिश्ते और होंगे मजबूत

Saturday, Jun 24, 2017 - 02:01 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका की अपनी यात्रा की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को यहां कहा कि अमेरिका के साथ भारत के संबंध बहुस्तरीय और विविधतापूर्ण हैं और इस यात्रा से ट्रंप प्रशासन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलेगी। मोदी ने 24 से 26 जून की अपनी अमेरिका यात्रा से पहले जारी वक्तव्य में कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर बात की है, जिसमें परस्पर लाभ के द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई। 

उन्होंने कहा है कि अपनी इस यात्रा के दौरान वह इन मजबूत संबंधों को और सुदृढ़ बनाने पर विचार विमर्श करेंगे। भारत की अमेरिका के साथ साझेदारी बहुस्तरीय एवं विविधतापूर्ण हैं। इसमें सिर्फ सरकारें ही शामिल नहीं हैं बल्कि सभी संबंधित पक्ष शामिल हैं। मोदी ने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के अलावा अमेरिकी कंपनियों के प्रमुखों से भी मिलेंगे। मोदी शनिवार को पुर्तगाल के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां से वह रात में अमेरिका जाएंगे। भारत और अमेरिका के बीच लगभग 150 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार होता है। अमेरिका की कई बड़ी कंपनियां भारत में लंबे समय से जमी हुई हैं। मोदी ने कहा कि पुर्तगाल के साथ हमारे ऐतिहासिक और मित्रतापूर्ण संबंध रहे हैं और इस वर्ष जनवरी में वहां के प्रधानमंत्री एंतोनिया कोस्टा की भारत यात्रा के दौरान इन्हें और गति मिली है।

अपनी पुर्तगाल यात्रा के दौरान वह कोस्टा के साथ विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त पहल के बारे में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही आर्थिक सहयोग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी विचार होगा। मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सहयोग तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 27 जून को वह नीदरलैंड में रहेंगे। दोनों देश राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। वहां वह प्रधानमंत्री मार्क रूट तथा सम्राट विलेम एलेक्जेंडर के साथ मुलाकात करेंगे। 

Advertising