वैक्सीन सर्टिफिकेट के बिना नहीं मिल सकेगी दिल्ली के रेस्टोरेंट्स-कैफे में एंट्री!

Monday, Jan 24, 2022 - 06:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के चलते दिल्ली के रेस्टोरेंट्स में बैठकर फिलहाल खाना खाने की तो अनुमति नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इन पर प्रतिबंध हटाया जा सकता है। रेस्टोरेंट्स मालिकों का कहना है कि वे ग्राहकों के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट अनिवार्य कर देंगे। फिलहाल रेस्टोरेंट्स होम डिलीवरी कर रहे हैं।

दिल्ली सरकार से जैसे ही रेस्टोरेंट्स को खोलने का ग्रीन सिग्नल मिलेगा वैसे ही ग्राहकों को रेस्टोरेंट्स में दाखिल होने के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत पड़ेगी।

पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के कुल तीन लाख छह हजार के करीब केस सामने आए हैं। अब आईआईटी मद्रास के विश्लेषकों के मुताबिक, लगातार दूसरे हफ्ते भारत की आर-वैल्यू में गिरावट दर्ज की गई है। 14 जनवरी से 21 जनवरी के बीच कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की दर बताने वाली 'आर-वैल्यू' में कमी आई है और अब यह कम होकर 1.57 रह गई है। विश्लेषण के अनुसार शोधकर्ताओं का कहना है कि अगले 14 दिनों में 6 फरवरी तक कोरोना वायरस संक्रमण का पीक आ सकता है। आर-वैल्यू से यह पता चलता है कि कोरोना से संक्रमित एक व्यक्ति ने कितने लोगों को संक्रमित कर दिया। कोरोना संक्रमित की आर-वैल्यू एक है, तो उसकी ओर से एक और व्यक्ति को संक्रमित किया जा सकता है। 14 जनवरी से 21 जनवरी के बीच आर-वैल्यू 1.57 दर्ज की गई थी जोकि 7 से 13 जनवरी के बीच 2.2 थी। आईआईटी मद्रास के विश्लेषण से यह जानकारी सामने आई है।

Hitesh

Advertising