चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, बन सकते हैं कैंसर और दिल के मरीज

Monday, Sep 02, 2019 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेशों में जहां लोग कॉफी के दीवाने होते हैं तो वहीं भारत में लोगों का दिन चाय पिए बिना शुरू ही नहीं होता है। कई लोगों को तो यह इतनी पसंद होती है कि वे दिन में चाय के 7-8 कप तक पी जाते हैं। हालांकि, ऐसा करना उन्हें दिल की समस्या या कैंसर का मरीज बना सकता है। ज्यादा मात्रा में चाय यानी ज्यादा मात्रा में शरीर में कैफीन का जाना। एक स्टडी में सामने आया है कि कोई अगर एक कप चाय या कॉफी पीता है तो इससे नींद आने का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ जाता है।

ऐसे में अगर आप 7-8 कप चाय पी लें तो क्या होगा यह आप खुद सोच सकते हैं। चाय के कारण होने वाली ब्लोटिंग की समस्या बहुत आम है, हालांकि लोग इसे अनदेखा कर देते हैं। लेकिन ऐसा बार-बार होना पेट की आंतों को नुक्सान पहुंचाता है। ब्लोटिंग के लिए जिम्मेदार पेट में ज्यादा सीक्रीड होने वाला एसिड होता है, जो आंतों को डैमेज कर सकता है।

कैफीन बाधा डालती है ट्यूब्यूल की सोखने की क्षमता
ज्यादा चाय पीने का शरीर की उस प्रणाली पर असर पड़ता है जो उसे हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करती है। इसमें मौजूद कैफीन ट्यूब्यूल की सोखने की क्षमता में बाधा डालती है जिससे शरीर डिहाइड्रेट होने लग जाता है। चाय में मौजूद कैफीन बहुत तेजी से शरीर में घुलता है जिससे ब्लड प्रैशर भी तेजी से प्रभावित होता है। ऐसा होना दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। बी.पी. का लगातार बिगड़ना हार्ट के वर्किंग प्रोसैस पर असर डालते हुए उसे डैमेज कर सकता है जो हार्ट प्रॉब्लम्स को जन्म देगा।

Seema Sharma

Advertising