BBC ने आयकर रिटर्न में कम दिखाएं 40 करोड़ रुपए, अब पैसे जमा को हुआ तैयार

Wednesday, Jun 07, 2023 - 01:35 PM (IST)

जालंधर: ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बी.बी.सी.) ने भारत में आयकर रिटर्न में गलत जानकारी देने की बात स्वीकार कर ली है। एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि विभाग को भेजे ईमेल में इस गलत जानकारी की भरपाई के लिए बीबीसी ने 40 करोड़ रुपए जमा करने आवेदन भी किया है। इसी साल फरवरी में आयकर विभाग ने बी.बी.सी. के दिल्ली और मुंबई स्थित कार्यालयों में छापेमारी की थी। रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे मामले की जानकारी रखने वाले दो अधिकारियों ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर यह बात बताई है।

 

बी.बी.सी ने विभाग को भेजा है मेल

अधिकारियों के अनुसार विभाग को भेजे गए एक ईमेल में बी.बी.सी. ने आय को कम करके दिखाने की बात कबूल की है, जो कर चोरी के श्रेणी में आ सकता है। इसमें वसूली के साथ-साथ जुर्माना भी लगता है। एक अधिकारी ने कहा कि बी.बी.सी. को संशोधित रिटर्न दाखिल करने और सभी बकाया, दंड और ब्याज का भुगतान करने के लिए औपचारिक रास्ता अपनाना चाहिए।

 

संशोधित रिटर्न जरूरी

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार बी.बी.सी. ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड  (सी.बी.डी.टी.)  को एक ईमेल भेजा था जिसमें यह स्वीकार किया गया था कि उसने अपने टैक्स रिटर्न में लगभग 40 करोड़ रुपये की आय कम बताई थी। अधिकारी ने कहा कि ईमेल की कोई कानूनी मान्यता नहीं है। बी.बी.सी. को इसमें गंभीरता दिखाने के लिए एक संशोधित रिटर्न दाखिल करने की जरूरत है।

 

विवादों में रही है आयकर विभाग की छापेमारी

वहीं दूसरे अधिकारी ने कहा कि देश का कानून सभी के लिए समान है और मीडिया कंपनी या विदेशी संस्था के लिए कोई विशेष छूट नहीं है। उन्होंने कहा कि बी.बी.सी. को बताई गई प्रक्रिया के अनुसार कार्य करना चाहिए या कानून का सामना करना चाहिए। मामले के तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचने तक विभाग इसके खिलाफ कार्रवाई करता रहेगा। गौरतलब है कि आयकर विभाग के छापे से कुछ ही दिनों पहले बीबीसी का गुजरात दंगों पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री काफी विवादों में रहा था। कई पक्षों ने तब आयकर विभाग के छापे को सरकार द्वारा एक बदले की कार्रवाई बताई थी। अधिकारी ने कहा कि अब उन्होंने अनौपचारिक रूप से स्वीकार किया हैं कि वे जानबूझकर कर चोरी में शामिल थे और कार्रवाई उनके बेईमान व्यवहार के खिलाफ थी।

Seema Sharma

Advertising