कोरोना से लड़ाई: पीएम मोदी का सामाजिक संस्थाओं से संवाद, योगदान को सराहा

Monday, Mar 30, 2020 - 06:02 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि देश एक असाधारण संकट का सामना कर रहा है और देश को इन संगठनों की सेवा तथा संसाधनों की बेहद अधिक जरूरत है। जानलेवा वायरस कोरोना के देश में निरंतर बढ़ रहे प्रकोप के मद्देनजर श्री मोदी ने आज यहां वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये प्रमुख सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ इस असाधारण स्थिति से निपटने के उपायों पर विचार विमर्श किया। प्रधानमंत्री इससे पहले भी डाक्टरों, पत्रकारों , उद्योगपतियों और अन्य वर्गों के साथ मौजूदा स्थिति में सहयोग के लिए बातचीत कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश एक असाधारण संकट के दौर से गुजर रहा है और उसे इन संगठनों की सेवा तथा संसाधनों की बहुत अधिक जरूरत है। सामाजिक संगठनों की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इनका द्दष्टिकोण मानवीय होता है , पहुंच बहुत ज्यादा होती है और सेवाभाव के कारण लोगों का इन पर विश्वास होता है। उन्होंने सुझाव दिया कि इन विशेषताओं के चलते ये संगठन गरीबों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। साथ ही इन की चिकित्सा सुविधा और स्वयंसेवक भी मरीजों तथा जरूरतमंदों की मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश को इस चुनौती से निपटने के लिए अल्पावधि उपायों और दीर्घावधि द़ष्टिकोण की जरूरत है।

मोदी ने कहा कि मुसीबत के इस समय में समूचा राष्ट्र कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने में अत्यंत संयम, द्दढ़ता और धैर्य का परिचय दे रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वह कहा करते थे कि गरीब और निचले वर्गों के लोगों की सेवा करना राष्ट्र सेवा का सबसे अच्छा तरीका है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा में लगे संगठनों का समर्पण भाव और उनकी प्रतिबद्धता सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इन संगठनों की अंधविश्वास और भ्रम दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका है। आस्था और मान्यताओं के नाम पर लोगों को एक जगह पर एकत्र होते देखा गया है जिससे इस समय में सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियम का उल्लंघन हो रहा है। संगठनों को इन लोगों को इस समय में सामाजिक दूरी बनाये रखने के महत्व के बारे में बताना चाहिए जिससे कि वायरस को फैलने से रोका जा सके। सभी प्रतिनिधियों ने मौजूदा स्थिति में सरकार द्वारा किये जा रहे व्यापक उपायों के लिए प्रधानमंत्री की सराहना की।

उन्होंने प्रधानमंत्री के विशेष फंड में योगदान के साथ-साथ संकट की घड़ी में देश के लोगों की हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि अभी भी देश के हर हिस्से में संगठन लोगों की हर तरह से मदद कर रहे हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री के सलाहकार और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी मौजूद थे।

 

Yaspal

Advertising