ऑनलाइन गुंडागर्दी के खिलाफ बरखा दत्त और गुरमेहर कौर ने उठाई आवाज

Tuesday, Apr 18, 2017 - 01:05 PM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग पर तीन शख्सियतें एक प्लेटफॉर्म पर आ गई हैं। इन लोगों ने सोशल मीडिया पर गालियां देने, अपशब्दों का इस्तेमाल करने वाले लोगों के खिलाफ मुहिम चलाने का फैसला किया है। ये तीन शख्सियतें हैं जानी मानी पत्रकार बरखा दत्त, खोजी पत्रकार राणा अय्यूब, और दिल्ली के रामजस कालेज विवाद से चर्चा में आई छात्रा गुरमेहर कौर। भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध का विरोध करने वाली गुरमेहर कौर को कुछ बेहूदा किस्म के लोगों ने रेप तक की धमकियां दे डाली थी। इसी तरह बरखा दत्त और राणा अय्यूब को भी सत्ता के खिलाफ बोलने या लिखने पर लोगों ने उनके खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया। अब ऐसे लोगों के खिलाफ एक मुहिम #LetsTalkAboutTrolls शुरू किया है।


इस वीडियो में गुरमेहर कौर कहती हैं कि छात्रों के द्वारा हिंसा के खिलाफ एक अभियान शुरू किया गया, लेकिन तुरंत ही लोगों ने मेरे और मेरे परिवार के खिलाफ बोलना शुरू कर दिया। वीडियो में बरखा दत्त कहती है कि लोग सोशल मीडिया पर गालियां देते हैं लेकिन मैं उन्हें कहना चाहती हूं कि मैं कभी ट्विटर नहीं छोड़ूंगी, मैं इन ऑनलाइन मॉब को ये संतुष्टि कभी नहीं दूंगी कि उन्होंने मेरी आवाज बंद कर दी। इस वीडियो ये तीनों महिलाएं लोगों को ऑनलाइन बुलिंग के खिलाफ आगे आने की सलाह दे रही हैं।


पत्रकार राणा अय्यूब कहती हैं कि सोशल मीडिया पर ट्रोल करने वालों की पूरी की पूरी फौज खड़ी है, मैं दो रातों तो ट्रोल होती रही और लोग मुझे गालियां देते रहे। ऑनलाइन गुंडागर्दी के खिलाफ आवाज उठाने वाली इन शख्सियतों का कहना है कि अगर ये चुप हो गईं तो ये दुनिया महिलाओं के साथ अन्नाय होगा। इसलिए इस मुहिम में सभी को साथ आना चाहिए।

 

 

Advertising