BARC का फैसला, न्‍यूज चैनल्‍स की रेटिंग पर अगले 12 हफ्ते तक लगाई गई रोक

Thursday, Oct 15, 2020 - 01:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: टीवी रेटिंग में हेरफेर का मामला सामने आने के बाद ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) ने बड़ा फैसला लिया है। BARC ने तीन महीनों के लिए टीवी चैनलों की टेलीविजन रेटिंग पॉइंट (TRP) पर रोक लगा दी है। यह  निलंबन हिंदी, अंग्रेजी और बिजनस समाचार चैनलों पर तत्‍काल रूप से लागू किया जाएगा। 

BARC ने बयान जारी कर कहा कि हम अपने सिस्टम की जांच कर रहा है। इसके लिए न्यूज की कैटेगरी से प्रक्रिया शुरू की जा रही है। एजेंसी सभी न्यूज चैनलों की साप्ताहिक रेटिंग पब्लिशिंग रोक रही है, इस प्रक्रिया में 8 से 12 हफ्ते लग सकते हैं। इसके साथ ही एजेंसी ने कहा कि वह खबरों के राज्य और भाषा के मानकों पर दर्शकों का साप्ताहिक आंकड़ा जारी करती रहेगी। 

बता दें कि हाल ही में मुंबई पुलिस ने दावा किया था कि रिपब्लिक टीवी और दो मराठी चैनलों ने टीआरपी में हेरफेर की है।  पुलिस ने बताया कि कथित टीआरपी स्कैम के सिलसिले में अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें दो मराठी चैनलों के मालिक शामिल हैं। 

क्या होता है TRP
TRP यानी टेलीविजन रेटिंग पॉइंट। यह किसी भी टीवी प्रोग्राम की लोकप्रियता और ऑडियंस का नंबर पता करने का तरीका है। किसी शो को कितने लोगों ने देखा, यह TRP से पता चलता है। यदि किसी शो की TRP ज्यादा है तो इसका मतलब है कि लोग उस चैनल या उस शो को पसंद कर रहे हैं। एडवर्टाइजर्स को TRP से पता चलता है कि किस शो में एडवर्टाइज करना फायदेमंद रहेगा।

vasudha

Advertising