Bank holiday : 28 और 29 को बंद रहेंगे सभी बैंक, पहले ही निपटा लें जरूरी काम

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर आप बैंक से जुड़े किसी महत्वपूर्ण काम को करने का सोच रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बेहद उपयोगी है। सितंबर में 28 और 29 तारीख को बैंक बंद रहेंगे, इसलिए यदि आपको किसी बैंकिंग कार्य के लिए जाना है, तो अपनी योजना पहले से बना लें। इसके बाद, अक्टूबर महीने में भी बैंकों में कुल 15 दिन की छुट्टियां होंगी, जो विभिन्न त्योहारों और राष्ट्रीय छुट्टियों के कारण होंगी। इसलिए, अपने वित्तीय काम को ठीक से प्लान करना जरूरी है।

बैंकों के बंद रहने की जानकारी
बैंकों में छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग हो सकती हैं, लेकिन 28 सितंबर को सभी राज्यों में चौथे शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 29 सितंबर को रविवार की छुट्टी होगी। ऐसे में, यदि आपको कोई जरूरी बैंकिंग काम है, तो उसे पहले से प्लान करें।

बैंकिंग काम करने के विकल्प
बैंक बंद रहने पर भी आप अपने बैंकिंग काम इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, और एटीएम के जरिए कर सकते हैं। अगर आपको पैसे निकालने हैं या ट्रांसफर करना है, तो एटीएम का उपयोग करें। आप नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा, यूपीआई और अन्य बैंकिंग ऐप्स की मदद से भी आप अपने काम निपटा सकते हैं।

अक्टूबर में बैंकों की छुट्टियों की जानकारी
अक्टूबर महीने में बैंकों में कुल 15 दिन की छुट्टियां होंगी। ये छुट्टियां राष्ट्रीय और क्षेत्रीय त्योहारों के कारण होंगी। इस महीने कई त्योहार जैसे सप्तमी, अष्टमी, और दशहरा मनाए जाएंगे, जिससे कई क्षेत्रों में बैंक चार से पांच दिन तक बंद रह सकते हैं। इसलिए, आपको अपने वित्तीय काम को पहले से योजना बनाने की सलाह दी जाती है।

RBI द्वारा छुट्टियों की लिस्ट
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर साल छुट्टियों की एक लिस्ट जारी करता है। ये छुट्टियां विभिन्न त्योहारों, क्षेत्रीय समारोहों, राष्ट्रीय छुट्टियों, और वीकेंड छुट्टियों पर आधारित होती हैं। आमतौर पर, देशभर में सभी बैंकों के लिए सभी रविवार और दूसरे तथा चौथे शनिवार को छुट्टी होती है।

अक्टूबर महीने की छुट्टियों की लिस्ट
- 1 अक्टूबर, 2024 (मंगलवार): जम्मू में राज्य विधानसभा चुनाव
- 2 अक्टूबर, 2024 (बुधवार): महात्मा गांधी जयंती
- 3 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार): नवरात्रा स्थापना (जयपुर)
- 10 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार): दुर्गा पूजा/दशहरा (महासप्तमी)
- 11 अक्टूबर, 2024 (शुक्रवार): दशहरा (महाअष्टमी/महानवमी)
- 12 अक्टूबर, 2024 (शनिवार): दशहरा (विजयादशमी)
- 14 अक्टूबर, 2024 (सोमवार): दुर्गा पूजा (दशाइन, गंगटोक)
- 16 अक्टूबर, 2024 (बुधवार): लक्ष्मी पूजा
- 17 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार): महार्षि वाल्मीकि जयंती
- 20 अक्टूबर, 2024 (रविवार): वीकेंड छुट्टी
- 26 अक्टूबर, 2024 (शनिवार): एसेशन डे
- 31 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार): दिवाली (दीपावली)

बैंक छुट्टियों के दौरान भले ही अपनी शाखाएं बंद रखें, लेकिन ग्राहक डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग, और इंटरनेट बैंकिंग आदि। किसी भी प्रकार के बदलाव की जानकारी ग्राहकों को पहले से दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News