जम्मू-कश्मीर: आने वाले हफ्तों में आवाजाही के लिए चालू हो सकती है बनिहाल-काजीगुंड सुरंग

Sunday, Jun 06, 2021 - 07:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ 2,100 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित डबल-ट्यूब बनिहाल-काजीगुंड सुरंग को आने वाले कुछ हफ्तों में शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल इस सुरंग की टैस्टिंग चल रही है। यह जानकारी निर्माण कंपनी के अधिकारियों द्वारा रविवार को दी गई है।

आपको बता दें कि इस 8.5 किलोमीटर लम्बी सुरंग को बनाने का काम जून 2011 को शुरू हुआ था। इस सुरंग के शुरू होने से जम्मू के बनिहाल और दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड के बीच सड़क दूरी 16 किलोमीटर कम हो जाएगी। यह सुरंग जवाहर सुरंग और शैतान नाला को बायपास कर देगी जहां पर अक्सर हैवी स्नोफाल और सर्दियों के दौरान फिसलन की स्थिति पैदा हो जाती है जोकि रास्ते में एक बाधा उत्पन्न कर देती है।

नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी के मुख्य प्रबंधक मुनीब टाक ने कहा है कि वह अभी इस टनल की टैस्टिंग कर रहे हैं, इसके अलावा वेंटीलेशन के लिए सभी जरूरी इक्विपमेंट्स को अभी इसमें लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, "लोगों को जल्द ही इसके शुरू होने की खुशखबरी मिलेगी। कुछ ही महीनों में इसका काम खत्म हो जाएगा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। इस महीने के आखिर तक यातायात के लिए सुरंग को खुले जाने की उम्मीद है।"

टाक ने कहा कि, "इसे ऑस्ट्रियाई सुरंग निर्माण विधि को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसमें एग्जॉस्ट लगे हैं जोकि गैसों को बाहर निकलते हैं और इसमें फ्रैश एयर को अंदर लेकर जाने का भी पूरा सिस्टम तैयार किया गया है। इसमें 126 जैट फैन्स, 234 CCTV मॉड्रन कैमरे और फायरफाइटिंग सिस्टम लगाया गया है।

Hitesh

Advertising