ढाका अटैक का ''मास्टरमाइंड'' अपने दो साथियों सहित एनकाऊंटर में ढेर

Saturday, Aug 27, 2016 - 04:52 PM (IST)

ढाका: बांग्लादेश पुलिस ने ढाका कैफे पर हमले के ‘मास्टरमाइंड’ कनाडाई-बांग्लादेशी तमीम अहमद चौधरी और उसके दो साथियों को आज राष्ट्रीय राजधानी के नजदीक एक मुठभेड़ में मार गिराया। आतंकवाद रोधी प्रकोष्ठ के अतिरिक्त उपायुक्त सनोवर हुसैन ने कहा, ‘‘मुठभेड़ आज सुबह तब शुरू हुई जब पुलिस ने नारायणगंज के पिकेपरहा में एक इमारत पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की।’’  प्रकोष्ठ के प्रमुख मोनिरल इस्लाम ने कहा कि छापेमारी प्रतिबंधित जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक गिरफ्तार आतंकी से मिली सूचना के आधार पर की गई।

काफी दिनों से थी पुलिस को मास्टरमाइंड की तलाश
आतंकी हमले की मास्टरमाइंड की स्थानीय पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी और उस पर 17 लाख का इनाम भी था। चौधरी कई आपराधिक मामलों में शामिल था। ढाका के राजनयिकों के रहने वाले इस इलाके में हुए हमले में सात आतंकियों ने 22 लोगों की हत्या कर दी थी। मारे गए लोगों में 18 विदेशी और दो पुलिसकर्मी थे। यह बांग्लादेश के इतिहास में सबसे भयानक आतंकी हमलों में से एक था। 
 
तमीम अहमद पर था 20 लाख का इनाम
पुलिस के अनुसार, तमीम अहमद कनाडा में रहता था और 2013 में बांग्लादेश आने से पहले उसने संभवत: विदेशी वित्तपोषकों का एक नेटवर्क विकसित कर लिया था। इस महीने के शुरू में पुलिस ने घोषणा की थी कि जो व्यक्ति चौधरी के बारे में सूचना देगा, उसे 20 लाख का इनाम दिया जाएगा। कैफे पर हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी। 
Advertising