पश्चिम बंगाल सरकार की कथित तीस्ता परियोजना से बांग्लादेश चिंतित : प्रवक्ता

Thursday, Mar 16, 2023 - 11:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क : सीमा पार नदी के जल बंटवारे की एक लंबी अस्थिर प्रक्रिया के बीच बांग्लादेश ने तीस्ता नदी के प्रवाह को कम करने वाली पश्चिम बंगाल सरकार की कथित प्रस्तावित परियोजनाओं पर भारत से स्पष्टीकरण मांगने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को ढाका में यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय की टिप्पणी हाल ही में भारतीय मीडिया में आई एक खबर के जवाब में आई है जिसमें सुझाव दिया गया है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों में सिंचाई के लिए तीस्ता के पानी को मोड़ने के लिए दो नई नहरें खोदने का सैद्धांतिक फैसला किया है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता सेहेली सबरीन ने एक न्यूज ब्रीफिंग में कहा, “हम अपने जल संसाधन मंत्रालय और जेआरसी (संयुक्त नदी आयोग) के परामर्श से इस मुद्दे पर एक प्रपत्र तैयार करेंगे . .. (तब) हम इस मुद्दे पर भारतीय पक्ष से पूछेंगे।” बांग्लादेश के विदेश कार्यालय ने कहा कि नई दिल्ली से प्रतिक्रिया मिलने के बाद ढाका इस मुद्दे को हल करने के लिए अपनी कार्रवाई का निर्धारण करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस मुद्दे पर अगले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जल सम्मेलन में भी चर्चा हो सकती है।

वहीं, पश्चिम बंगाल की सिंचाई और जलमार्ग राज्य मंत्री सबीना यास्मिन ने कोलकाता में पीटीआई-भाषा को बताया कि नहरें मुख्य रूप से आसपास के क्षेत्रों में कृषि की मदद के लिए खोदी गई थीं और एक पुरानी परियोजना का हिस्सा थीं। उन्होंने कहा कि इन नहरों को स्थानीय स्तर पर खेती में मदद के लिए खोदा जा रहा है। अगर हमें केंद्र से कोई शिकायत मिलती है, तो हम परियोजना के लिए वैज्ञानिक तर्क दिल्ली के साथ साझा करेंगे, लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि जल बंटवारे की संधि दो देशों के बीच का मामला है, राज्य सरकार का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

Parveen Kumar

Advertising