आर्मी चीफ बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान (Watch pics)

Thursday, Feb 21, 2019 - 12:45 PM (IST)

नई दिल्ली: बेंगलुरू में चल रहे एयरशो में भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत ने तेजस से उड़ान भरी। खास बात यह है कि ऐसा पहली बार है जब सेना प्रमुख ने भारत में ही बनाए फाइटर जेट में उड़ान भरी हो।



बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2019 के मौके पर आर्मी चीफ ने इस पर संक्षिप्त उड़ान भर देशी लड़ाकू विमान निरीक्षण किया। इस लड़ाकू विमान को भारत की सरकारी हथियार निर्माता कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है। फाइटर जेट में उड़ान से पहले जनरल बिपिन रावत ने मौके पर मौजूद अधिकारियों एवं दर्शकों का हवा में हाथ लहराकर अभिवादन किया। 

स्वदेशी तेजस विमान के संचालन को अंतिम मंजूरी मिली 
इससे पहले भारत का हल्का लड़ाकू विमान तेजस एमके आई को बुधवार को अंतिम संचालन मंजूरी (एफओसी) दे दी गई। विमान के लिए एफओसी की औपचारिक घोषणा रक्षा विभाग के आर एंड डी सचिव तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी ने की। एरो इंडिया शो के इतर एफओसी प्रमाण पत्र और रिलीज टू र्सिवस डॉक्यूमेंट वायुसेना प्रमुख को सौंपा गया। इस दौरान रक्षा सचिव, एचएएल के अध्यक्ष और सेंटर फॉर मिलिट्री एयरवर्दीनेस एंड र्सिटफिकेशन के प्रमुख मौजूद रहे। इनमें ²श्यता सीमा के परे मिसाइल क्षमता, हवा में ईंधन भरा जाना, हवा से जमीन पर एफओसी चिह्नित हथियार को निशाना बनाना शामिल है।  

Anil dev

Advertising