PM Modi Meditation : तीन दिनों की साधना करने से पहले PM मोदी ने लिया बड़ा फैसला

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 01:15 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार अभियान खत्म होने के बाद 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचे। यहां विवेकानंद शिला स्मारक के ‘ध्यान मंडपम’ में 1 जून तक ध्यान-साधना करेंगे। यह वही धार्मिक स्थल है जहां 25, 26, 27 दिसंबर 1892 को स्वामी विवेकानंद ने लगातार तीन दिनों तक साधना की थी। समुद्र की लहरों के बीच बने इस मेमोरियल को चारों ओर से सुरक्षा दी गई है। पहले तय किया गया था कि पीएम के कार्यक्रम के चलते यहां 1 जून तक आम लोगों की एंट्री नहीं होगी, लेकिन अब बड़ा फैसला लिया गया।

दरअसल, पीएम मोदी ने इस संबंध में निर्देश दिए ताकि आम लोगों को कोई दिक्कत न हो. इसके बाद पर्यटकों को दोबारा यहां आने की अनुमति मिल जाती है। सामने आई जानकारी के अनुसार, विवेकानन्द रॉक मेमोरियल को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। सिर्फ अमेरिकी हिस्से में पर्यटकों को एंट्री नहीं मिलेगी क्योंकि इस हिस्से में पीएम मोदी ध्यान करने के लिए बैठेंगे। हालांकि बाकी सभी हिस्सों में आम जनता को प्रवेश की इजाजत दे दी गई है. पीएम 1 जून तक इसी स्थान पर ध्यान करेंगे. उनके ध्यान के बाद यह क्षेत्र आम जनता के लिए भी खोला जाएगा।

PunjabKesari

पहले अपनाई गई थी सख्ती

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यहां प्रयटकों के प्रवेश में रोक लगाने की नीति अपनाई गई थी। समाचार एजेंसी पीटीआई ने गुरुवार (30 मई 2024) को एक रिपोर्ट में कहा कि तय कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक स्मारक पर ध्यान करेंगे। इन दो दिनों में पर्यटकों को समुद्र तट पर जाने की इजाजत नहीं होगी। गुरुवार से शनिवार तक समुद्र तट पर्यटकों के लिए बंद रहेगा और वहां निजी नावों को अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन वहां पहुंचने के बाद पीएम ने निर्देश जारी किया कि आम लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News