मुंबई में भी छठ पूजा पर रोक, समुद्र-नदी और तालाब पर जमा नहीं हो सकेंगे लोग

Wednesday, Nov 18, 2020 - 11:05 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने शहर के प्राकृतिक जलाशयों किनारे बड़े पैमाने पर छठ पूजा करने पर रोक लगाने संबंधी आदेश जारी किए हैं। निकाय संस्था ने इसके साथ ही श्रद्धालुओं से भीड़भाड़ से बचने की अपील भी की है। सूर्य देवता को समर्पित छठ पर्व शुक्रवार और शनिवार को मनाया जाएगा। BMC की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि बड़े पैमाने पर छठ पूजा आयोजित करने पर रोक लगाई गई है क्योंकि समुद्र तट और नदी किनारे बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने पर कोरोना महामारी से बचने के लिए जरूरी सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने में कठिनाई होगी।

बता दें कि हर साल लाखों लोग छठ पूजा के लिए मुंबई के जुहू बीच पर इकट्ठा होते हैं लेकिन कोरोना के कारण इस बार इसपर रोक लगाई गई है। साथ ही BMC ने यह भी कहा कि विभागीय स्तर पर संस्थाओं की तरफ से अनुमति मांगने पर कृत्रिम तालाब बनाने की अनुमति दी जाएगी लेकिन इस दौरान पूजा स्थल पर मेडिकल टीम तैनात होगी और जरूरत पड़ने पर एंटीजन अथवा आरटी-पीसीआर टेस्ट भी किए जाएंगे।

दिल्ली में भी छठ पूजा पर रोक
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच छठ पूजा का आयोजन सार्वजनिक स्थलों पर करने पर रोक लगाई गई है। केजरीवाल सरकार ने लोगों से इस बार अपने घरों में ही या किसी निजी स्थल पर छठ पर्व मनाने को कहा है। हालांकि इस दौरान भी कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी होगा। इसके अलावा गुजरात के अहमदाबाद एवं सूरत में रहने वाले उत्तर भारतीयों के संगठनों ने मंगलवार को लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस महामारी के दृष्टिगत नदियों अथवा जलाशयों के किनारे छठ पूजा नहीं मनाएं। इन संगठनों ने लोगों से कहा है कि वे छठ पूजा अपने घर पर ही मनाएं।

छठ पूजा कार्यक्रम
18 नवंबर 2020, बुधवार- चतुर्थी (नहाय-खाय)
19 नवंबर 2020, गुरुवार- पंचमी (खरना)
20 नवंबर 2020, शुक्रवार- षष्ठी (डूबते सूर्य को अर्घ्य)
21 नवंबर 2020, शनिवार- सप्तमी (उगते सूर्य को अर्घ्य)

Seema Sharma

Advertising