बलूचिस्तान को मान्यता देकर पाकिस्तान को सिखाना चाहिए सबक: स्वामी

Sunday, Apr 23, 2017 - 07:33 PM (IST)

वडोदरा: भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि अगर पाकिस्तान भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मौत की सजा देने की दिशा में आगे बढ़ता है तो भारत को बलूचिस्तान को एक अलग देश के रूप में मान्यता देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बलूचिस्तान को मान्यता देकर उसे सबक सिखाया जाना चाहिए। यही नहीं, पाकिस्तान को बलूचिस्तान, पख्तूनिस्तान और सिंध में विभाजित कर देना चाहिए ताकि सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए उसे सीख दी जा सके। स्वामी ‘‘भारत और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद’’ विषय पर यहां आख्यान दे रहे थे। इसका आयोजन गैर..सरकारी संगठन भारत विकास परिषद द्वारा किया गया था।

भारत अमेरिका का मांगे समर्थन 
राज्यसभा सदस्य स्वामी ने कहा कि पाकिस्तान को सिर्फ आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित करने से कोई मकसद पूरा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में शरण ले रखे 2 सबसे ज्यादा वांछित आतंकवादियों हाफिज सईद और दाउद इब्राहिम के परिसरों पर ‘‘हमले’’ किए जाने चाहिए। स्वामी ने सुझाव दिया कि पाकिस्तान की धरती से पनपने वाले आतंकवाद से मुकाबला के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका से समर्थन मांगना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सीमा पर गड़बडी की स्थिति में परमाणु बम का इस्तेमाल करने की पाकिस्तान की धमकी पर चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि इस बम का बटन अमेरिका के हाथों में है और पड़ोसी देश के मामलों पर उसका पूरा नियंत्रण है। स्वामी ने मोदी से चीन के साथ संबंधों को सुधारने और आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए सहयोग मांगने का अनुरोध किया क्योंकि आतंकवादी कश्मीर में घुसने के लिए चीनी भौगोलिक क्षेत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि भारत सरकार द्वारा कार्रवाई शुरू करने पर कश्मीर में पथराव की घटनाएं रूक गयी हैं।

Advertising