वाजपेयी जी भाजपा के ऐसे नेता जिनके लिए कश्मीरियों के दिलों में है खास जगह

Thursday, Aug 16, 2018 - 03:18 PM (IST)

श्रीनगर: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की नाजुक हालत के चलते पूरा देश उनके स्वास्थ्य की कामना कर रहा है। वाजपेयी जी के बारे में हम आपको एक खास बात बताने जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के वह अकेले ऐसे नेता हैं जिनका रसूख कश्मीर के लोगों में भी है। कश्मीर आधारित की राजनीतिक पार्टियों से लेकर कट्टरवादी अलगाववादी नेताओं तक वाजपेयी का डंका हर कोई मानता है। फारूक अब्दुल्ला से लेकर महबूबा मुफ्ती और गिलानी से लेकर मीरवायज तक हर कोई वाजपेयी जी के कश्मीर र्फामूले की बात करता है। पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती अक्सर अपने भाषणों में अटल जी का जिक्र करती रही हैं।

 

अटल जी का कश्मीर फार्मूला
वाजपेयी और पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के वर्ष 2011 में आगरा सम्मिट के दौरान चार सूत्रीय हल रखा गया। इस पर तकरीबन सहमति बन चुकी थी। यह फार्मूला था-
1. विसैन्यीकरण- एलओसी के दोनों तरफ से सेना की वापसी
2. एलओसी को इंटरनेशनल बार्डर स्वीकार करना- दोनों देश कश्मीर पर अपने दावे को खारिज करेंगे और सिर्फ कश्मीरियों को एलओसी को पार करने की अनुमति होगी।
3. आजादी नहीं बल्कि कश्मीर में होगा स्वशासन-भारत और पाकिस्तान में स्वायत्ता को सुनिश्चित करेगा ( भारतीय संविधान की धारा 370 ने पहले ही यह दे रखा)
4. भारत, पाकिस्तान और कश्मीर का पर्यवेक्षण तंत्र- इसमें भारत सरकार, पाकिस्तान सरकार और स्थानीय कश्मीरी शामिल होंगे।


मुशर्रफ ने दावा किया था कि अटल बिहारी जी इस हल पर हस्ताक्षर करना चाहते थे पर भारतीय केबिनेट ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया और इस वजह से यह चार सूत्रीय फार्मूला ठंडे बस्ते में चला गया। कश्मीरी भी इस बात को मानते हैं कि अगर ऐसा होता तो तकरीबन कश्मीर की समस्या का हल निकल जाता। 
 

Monika Jamwal

Advertising