जिंदा है बगदादी और कर रहा अपनी फौज तैयार

punjabkesari.in Sunday, Oct 01, 2017 - 11:57 AM (IST)

नेशनल डैस्कः इस्लामिक स्टेट ने एक ऑडियो टेप जारी कर एक बार फिर लीडर अबू बकर अल-बगदादी की मौत को सवालों के घेरे में ला दिया है। आईएस ने अपने दावे में कहा है कि यह आवाज अबू बकर अल-बगदादी की है। इस ऑडियो में कथि‍त रूप से बगदादी काफिरों से मुकाबला करने की बात कह रहा है। इसी ऑडियो टेप के सात फिर सवाल खड़े हो गए हैं कि क्या बगदादी जिंदा है।

1971- ईराक के समर्रा नगर में एक धार्मिक परिवार में अवाद इब्राहिम अल बादरी के यहां जन्म हुआ। उसने इस्लामिक धर्म की शिक्षा हासिल की है।

2003- अमरीका के नेतृत्व में ईराक में आतंक के खिलाफ शुरू हुई लड़ाई के बाद आतंकी संगठन अलकायदा का सदस्य बना।

2005-अमरीकी फोर्स द्वारा ईराक के फालूजा शहर में पकड़ा गया और अबू गरीब और कैम्प बूका में रखा लेकिन 10 महीने बाद इसे छोड़ दिया गया।

2010-आई.एस.आई. के नेता के रूप में उभरा। 2006 में अमरीकी हमलों में अलकायदा के 2 टॉप कमांडरों की मौत के बाद आतंकी संगठन की कमान बगदादी के हाथ आई और उसने आई.एस. विस्तार किया।

2011-13-ईराक में सीरियल बम ब्लास्ट के बाद अमरीका ने बगदादी के सिर पर 10 करोड़ डॉलर का ईनाम घोषित किया। इधर बगदादी के वफादार लड़ाके गृह युद्ध से सीरिया में पैदा हुई सत्ताहीन स्थिति पर अपना कब्जा करने के लिए सीरिया में प्रवेश कर गए।

2014-आई.एस.आई.एस. ने मोसुल शहर पर कब्जा करने के बाद इसे इस्लामिक राज्य घोषित कर दिया।

2016-आई.एस. के कब्जे वाले क्षेत्र पर कब्जा करने को अमरीकी सेना ने दबाव बढ़ाया।

2017- बगदादी की मौत की कई रिपोट्र्स आने के बाद आई.एस. उसके जीवित होने का आडियो जारी करता है। जिसमें उसके जीवित होने और जेहाद जारी रखने की अपील की जाती है। हालांकि  रिकार्डिंग 2016 की भी हो सकती है और आई.एस. चीफ को जुलाई 2014 से पब्लिकली नहीं देखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News