ब्रेन सर्जरी के दौरान ऑपरेशन थिएटर पर कैंडी क्रश खेलती रही बच्ची

Wednesday, Sep 13, 2017 - 05:00 PM (IST)

नई दिल्ली: चेन्नई में जब डाक्‍टर एक 10 साल की लड़की के सबसे संवेदनशील हिस्‍से से ट्यूमर निकाल रहे थे तब वह अपने अंकल के फोन पर अपना फेवरेट गेम खेलने में मस्‍त थी। ऑपरेशन के दौरान उसे पूरा होश था और हाथ-पैरों को मूव कर रही थी। जानकारी के अनुसार बुधवार को क्लास 5 की छात्रा और एक भरतनाट्यम डासंर नंदिनी को अचानक दौरा पडऩे की शिकायत पर एसआईएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्कैन से पता चला कि उसके ब्रेन के एक जरूरी हिस्से में ट्यूमर है। जो उसके शरीर के दायें हिस्से के चेहरे, हाथ और पैर आदि की गतिविधियों को नियंत्रित कर रहा है।

ट्यूमर बढ़ जाने से लड़की को मार सकता था लकवा
अस्पताल के न्यूरोसर्जन डा. रूपेश कुमार ने उसके माता-पिता को बताया कि अगर ये ट्यूमर बढ़ गया तो लड़की को लकवा मार सकता है। अकसर मरीज को बेहोश करके स्पेशल टूल के जरिए खोपड़ी से हड्डी की एक डिस्क निकाल दी जाती है लेकिन डाक्टरों ने रोगी को जगाए और एक्टिव रखकर इस सर्जरी को करने का निर्णय लिया। एसआईएमएस इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंसेस डायरेक्टर डा. सुरेश बापू ने बताया कि लगभग 2 प्रतिशत ब्रेन ट्यूमर के रोगियों में इस तरह की सर्जरी की जाती है।

हाथों और पैरों को करती रही मूव
नंदनी के एक अंकल खुद डाक्टर हैं जो उस दौरान ऑपरेशन थिएटर में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि नंदिनी मेरे फोन पर कैंडी क्रश खेल रही थी। जब हमने उसे अपने हाथों और पैरों को मूव करने को कहा, तो वो करती रही। सर्जन को यह सुनिश्चित करना था कि जिस बिंदु पर वह काम कर रहा है वह उसकी गतिशीलता को प्रभावित नहीं करता है। नंदिनी के परिवार वालों ने बताया कि वे पोस्ट सर्जिकल तनाव के बारे में चिंतित थे लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि मेडिकल हिस्ट्री में इस तरह की सर्जरी बच्चों में सुरक्षित थी।
 

Advertising