मैडम तुसाद म्यूजियम में लगेगा बाबा रामदेव का पुतला, इस मुद्रा में योग करते आएंगे नजर

Tuesday, Jun 26, 2018 - 01:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मशहूर मैडम तुसाद म्यूजियम में दुनिया के तमाम दिग्गजों के बीच अब योग गुरु बाबा रामदेव का पुतला भी जल्द नजर आएगा। स्वामी विवेकानंद के बाद बाबा रामदेव ऐसे दूसरे संत होंगे जिनकी प्रतिमा मैडम तुसाद म्यूजियम में लगेगी। इस पुतले में रामदेव वृक्षासन मुद्रा में नजर आएंगे। 

इन दिनों बाबा रामदेव लंदन में हैं जहां पुतले के लिए उनकी कद-काठी माप ली गई है। उनके चेहरे के भावों को रेकॉर्ड किया गया था। पुतले के लिए योगगुरू की 200 से भी ज्यादा तस्वीरें ली गईं थी। मैडम तुसाद म्यूज़ियम की टीम इस पुतले में कोई कमीं नहीं रखना चाहती, इसे लेकर 20 एक्सपर्ट्स की टीम बनाई गई है जो कई महीनों की मेहनत के बाद  वैक्स स्टेच्यू तैयार करेगी। 

वहीं इस बारे में बाबा रामदेव ने बताया कि मैडम तुसाद म्यूजियम में उनका पुलता लगाने के लिए म्यूजियम के आग्रह को उन्होंने अपनी सहमति दे दी है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से पूरी दुनिया से आने वाले पर्यटकों में योग और योगी के चरित्र के बारे में जानने की उत्सुकता जगेगी। योग गुरू ने कहा कि ऋषियों के साइंटिफिक, सेक्यूलर और सार्वभौमिक ज्ञान का प्रचार होना चाहिए।

गौरतलब है कि योगगुरु से पहचान बनाने वाले रामदेव ने योग से सेहत और शांति का संदेश दुनिया के कोने-कोने पहुंचाया है। दुनिया ने भी हिंदुस्तान की योग की विरासत का लोहा माना। मैडम तुसाद म्यूजियम में महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी प्रतिमा लगी हुई है। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली के अलावा सिनेमा जगत की कई दिग्गज हस्तियों अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, सलमान खान, शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, काजोल, करण जौहर, प्रभास और वरुण धवन की भी प्रतिमा लगी हुई है।

vasudha

Advertising