BSF का बाबा रामदेव को झटका, जवानों को योग की ट्रेनिंग देने का करार खत्म

Monday, Jun 25, 2018 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्ली: बाबा रामदेव योग को लेकर कई संस्थाओं से जुड़े हुए हैं जहां उनके बैनर तले योग की ट्रेनिंग दी जाती है। ऐसे ही बाबा रामदेव बीएसएफ के जवानों के लिए भी शिविर लगाते थे लेकिन अब बीएसएफ से पतंजलि को बड़ा झटका लगा है। 
 जानकारी के मुताबिक पिछले दो वर्षों से जवानों की ट्रेनिंग पतंजलि से हटकर ईशा फाउंडेशन के पास चली गई है। सद्गुरु जग्गी वासुदेव की जैसे ही सेना के जवानों को ट्रेनिंग देने के लिए कैंप में एंट्री हुई तो बाबा रामदेव को बाहर जाना पड़ा। इसको लेकर बीएसएफ ने भी साफ किया है कि अब पतंजलि का बीएसएफ से कोई करार नहीं है। 
मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि बाबा रामदेव 2016 में संपर्क में आए थे उन्होंने 4 हजार जवानों को ट्रेन किया। लेकिन अब सेना का बाबा रामदेव से कोई संबंध नहीं है। बाद में ट्रेनिंग चालू रखने के लिए कई लोगों से संपर्क हुआ लेकिन उसमे जग्गी वासुदेव को पसंद किया गया।
वहीं ईशा फाउंडेशन के मुताबिक वो  2017 में बीएसएफ के संपर्क में गए जिसके बाद सेना के अधिकारियों से बातचीत हुई और बाद में ट्रेनिंग की बात कर जवानों को सिखाना शुरू किया गया। वहीं ये जानकारी भी मिली है कि जवानों को ईशा फाउंडेशन  के साथ-साथ स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान से भी ट्रेनिंग निलती है।

Anil dev

Advertising