कोरोना: लॉकडाउन के बीच खुले बाबा केदारनाथ के कपाट, अभी श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे दर्शन

Wednesday, Apr 29, 2020 - 08:30 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के खिलाफ अभी देश में जंग जारी है। कोरोना संकट के चलते पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है, इसी बीच बुधवार को केदारनाथ मंदिर के कपाट बुधवार को खोल दिए गए। पूरे विधि विधान और परम्पराओं के साथ आज 6 बजकर 10 मिनट पर बाबा केदार के कपाट खोले गए। केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग की मौजूदगी में मंदिर के कपाट खुले। हालांकि अभी श्रद्धालुओं को धाम में जाने की इजाजत नहीं है।

लॉकडाउन के कारण देवस्थानम बोर्ड के 16 लोगों को ही केदारनाथ जाने की अनुमति मिली। इसके अलावा धाम में कुछ मजदूर और पुलिस के जवान मौजूद रहे। इस बार बाबा केदार की डोली एक दिन पहले केदारनाथ पहुंच गई थी।

बता दें कपाट खुलने के साथ ही अब बाबा केदारनाथ की अगले 6 महीने तक पूजा-अर्चना होगी। उत्तराखंड के चारधाम के नाम से प्रसिद्ध बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद हर साल अप्रैल-मई में खुलते हैं और इस दौरान इन समारोहों में हमेशा हजारों श्रद्धालु शामिल होते रहे हैं। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की छाया इस साल की चारधाम यात्रा पर पड़ी है।

बता दें कि अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 26 अप्रैल को उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट खोले गए और इसी के साथ चारधाम यात्रा की विधिवत शुरूआत हुई। वहीं बदरीनाथ के कपाट 15 मई को खुलेंगे।


 

Seema Sharma

Advertising