IT सिटी नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों को बड़ा झटका, महंगी होगी रजिस्ट्री

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 02:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर आप नोएडा में जमीन या फ्लैट खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो जल्दबाजी करें, क्योंकि नोएडा में संपत्ति की कीमतों में बड़ा उछाल आने वाला है। खबरों के अनुसार, नोएडा प्रशासन सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी कर रहा है, जो अगले 1-2 महीने में लागू हो सकता है। इसके बाद, नोएडा में प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवाना महंगा हो जाएगा।

सर्किल रेट में कितना हो सकता है इजाफा?

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सर्किल रेट बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। अधिकारियों के बीच इस विषय पर बैठकें जारी हैं और प्रशासन ने इस पर रिपोर्ट मांगी है। अगले 1-2 महीने में जमीन और फ्लैट के सर्किल रेट में 20-25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की संभावना है। हालांकि, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सर्किल रेट में वृद्धि के बाद, प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी भी महंगी हो जाएगी।

प्रशासन ने मांगी रिपोर्ट

जिला प्रशासन ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, और यमुना अथॉरिटी से जमीन आवंटन की दरों पर रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही, किसानों से जमीन अधिग्रहण के दौरान दिए जाने वाले मुआवजे का भी ब्यौरा मांगा गया है। इन रिपोर्ट्स को अगले 1-2 दिनों में जिला प्रशासन को सौंपा जाएगा, जिसके आधार पर नोएडा का नया सर्किल रेट तय किया जाएगा। हालांकि, सर्किल रेट में कितनी बढ़ोतरी होगी, इसकी पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह 20-25 प्रतिशत तक हो सकता है।

2015 से नहीं बढ़े हैं सर्किल रेट

गौरतलब है कि नोएडा में 2015 के बाद से सर्किल रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। 2019 और 2022 में सर्किल रेट बढ़ने की अटकलें लगाई गई थीं, लेकिन प्रस्तावों को बाद में ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। आंकड़ों के मुताबिक, अगले एक साल में 63 हजार फ्लैट्स की रजिस्ट्री होनी है। अगर सर्किल रेट 25 प्रतिशत तक बढ़ाया जाता है, तो 1000 स्क्वायर फुट के फ्लैट पर रजिस्ट्री का खर्च 75 हजार रुपये तक बढ़ सकता है।

  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News