अयोध्या:ठंड से बचाने के लिए रामलला का रखा जा रहा खास ख्याल, पहनाए गए गर्म कपड़े...लगाया गया ब्लोअर

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 01:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ठंड का मौसम शुरू हो गया है। सभी ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं। वहीं रामलला को भी सर्दी से बचाने के लिए तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि वृंदावन में ठाकुर बांके बिहारी जी को भी बहुत ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े ओढ़ाए जाते हैं। दरअसल बांके बिहारी जी यशोदा मां की भावना से सेवा होती है। वैसे ही अयोध्या में भी रामलला की बालरूप की सेवा की जाती है। ऐसे में रामलला को भी ठंड से बचाने के लिए कंबल-रजाई सहित ऊनी वस्त्र पहनाए जा रहे हें। गर्म पानी से ही उन्हें स्नान भी कराया जा रहा है।

 

श्रीराम जन्मभूमि के मुख्य अर्चक सत्येंद्र दास ने बताया कि राम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला को ठंड से बचाने के लिए ब्लोअर लगाया गया है। रामलला के लिए तीन जोड़ी रजाई गद्दा व गर्म कपड़े बनाए गए हैं। रामलला को गर्म पानी से स्नान कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रामलला चूंकि बाल रूप में विराजमान हैं इसलिए बालक के भाव से ही उनकी सेवा की जाती है। पचपेड़ा गौशाला राजस्थान की तरफ से भेंट किए गए शुद्ध गाय के देशी घी से ही रामलला के लिए पकवान बनाकर उन्हें भोग लगाया जा रहा है।

 

देसी घी से ही रामलला के समक्ष अखंड दीप जलाया जा रहा है। रामनगरी के मठ-मंदिरों में भगवान को ठंड से बचाने के लिए तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। रामनगरी के मंदिरों दशरथ महल बड़ास्थान, विअहुति भवन, जानकी महल ट्रस्ट, कनकभवन, हनुमानगढ़ी, श्रीरामबल्लभाकुंज, सियारामकिला, लक्ष्मण किला सहित सभी मंदिरों में भगवान की सेवा मौसम के अनुकूल की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News