अयोध्या विवाद: मध्यस्थता पैनल आज SC में पेश करेगा रिपोर्ट (पढ़ें 1 अगस्त की खास खबरें)

Thursday, Aug 01, 2019 - 06:04 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर(वेब डेस्क): अयोध्या भूमि विवाद मामला में मध्यस्थता पैनल सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए गुरुवार को सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपेगा। भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई में सुप्रीम कोर्ट की एक बेंच अयोध्या मामले की सुनवाई दो अगस्त को करेगी।

जेपी इंफ्राटेक मामले को लेकर SC में सुनवाई आज 

जेपी इंफ्राटेक मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को सुनवाई करेगा। इससे पहले, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि वह ऐसे घर खरीदारों की शिकायतों का समाधान करने के लिए 'एक समान प्रस्ताव' पर काम कर रहा है, जो अपनी गाढ़ी मेहनत की कमाई रियल एस्टेट कंपनियों को देने के बाद फंस जाते हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर जेपी इंफ्राटेक मामले में 21 हजार से अधिक घर खरीदारों की शिकायतों का समाधान नहीं किया गया, तो वह उनके हितों की रक्षा के लिए संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करेगा।

महाराष्ट्रः आज से शुरु होगी महाजनादेश यात्रा 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का रथ बनकर तैयार है। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस इस रथ पर सवार होकर एक महीने की 'महाजनादेश यात्रा' पर गुरुवार से निकलेंगे। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की 'महाजनादेश यात्रा' 1 अगस्त से 31 अगस्त तक चलेगी। यह यात्रा 2 फेज में होगी। पहला फेज 1 अगस्त से 9 अगस्त तक चलेगा। 

बिजनेस-
इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी में कमी 


जीएसटी काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी दर को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। यह दर गुरुवार से लागू हो जाएगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चारजर्स और चार्जिंग स्टेशन पर टैक्स रेट को भी 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। यह बदलाव भी आज से लागू हो जाएंगे। साथ ही लोकल अथॉरिटी द्वारा इलेक्ट्रिक बस लेने पर जीएसटी में छूट को भी लागू कर दिया जाएगा। 

SBI ने घटाई ब्याज दरें 

अगर आपने भारतीय स्टेट बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर निवेश किया है तो आपको गुरुवार से बड़ा झटका लगेगा। दरअसल, बैंक ने अलग-अलग अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दर में 0.5 से 0.75 फीसदी तक की कटौती की है। बैंक के इस फैसले से उन ग्राहकों को झटका लगेगा जो फिक्ड्जिट डिपॉजिट को निवेश का बेहतर विकल्प मानते हैं। 

नोएडा में आज से घर खरीदना होगा सस्ता 

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। दरअसल यहां सर्किल रेट कम किए गए हैं जो गुरुवार से लागू होंगे। इसके अलावा ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कमर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज खत्म करने का भी फैसला लिया गया है। 

 


 

Pardeep

Advertising