राज्य ‘स्वस्थ और रंगला पंजाब’ बनाने के लिए जागरूकता अभियान तेज़

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 09:09 PM (IST)


चंडीगढ़, 23 अक्टूबर: (अर्चना सेठी) 'स्वस्थ पंजाब, रंगला पंजाब' के सपने को साकार करने के लिए पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने आज विभाग के मास एजुकेशन एंड मीडिया (एम.ई.एम.) विंग को निर्देश दिए हैं कि वे स्वास्थ्य सुधार जागरूकता अभियानों को और तेज़ करें और यह सुनिश्चित करें कि इनसे संबंधित सटीक और सही जानकारी प्रभावी ढंग से लोगों तक जमीनी स्तर तक पहुँच सके।

बुधवार को यहां बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ. बलबीर सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि जनसंचार बीमारियों को नियंत्रित करने और उनकी रोकथाम का सबसे प्रभावी तरीका है। उन्होंने कहा कि पंजाब भर में शैक्षिक और संचार गतिविधियों को सुनिश्चित करते हुए लोगों तक सही और सटीक जानकारी का प्रसार करना एम.ई.एम. विंग की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि यह विंग विभाग की आँखें और कान हैं और सरकार उनसे उम्मीद करती है कि वे विभाग के भीतर सूचना के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करते हुए स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं और स्वास्थ्य संबंधी आम जानकारी को आम जनता तक प्रभावी ढंग से पहुँचाएंगे।

‘हर शुक्रवार, डेंगू पर वार’ अभियान का हवाला देते हुए, डॉ. बलबीर सिंह ने कहा, “हमने पिछले वर्षों की तुलना में राज्य में डेंगू के मामलों में कमी देखी है, जो कि इस बीमारी के खिलाफ हमारी जागरूकता अभियान का प्रत्यक्ष परिणाम है।”

डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि आगामी जागरूकता अभियान संक्रामक और अन्य बीमारियों की रोकथाम पर केंद्रित होगा। आने वाले दिनों में, सभी जिलों में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही फूड सेफ्टी वैनों के माध्यम से लोगों को भोजन में मिलावट को रोकने के लिए जागरूक किया जाएगा।

इस बैठक में प्रशासनिक सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कुमार राहुल, निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. हितिंदर कौर, और निदेशक स्वास्थ्य सेवाएँ (परिवार कल्याण) डॉ. जसमंदिर भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News