केवीके में पशुधन और चारा प्रौद्योगिकी पर एक दिवसीय जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

Saturday, Mar 19, 2022 - 05:53 PM (IST)

साम्बा : भारतीय चरागाह और चारा अनुसंधान संस्थान और क्षेत्रीय अनुसंधान स्टेशन श्रीनगर, शेर कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने कृषि विज्ञान केंद्र साम्बा के सहयोग से आज 'पशुधन और चारा प्रौद्योगिकी' पर एक दिवसीय जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

 

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ सुमति शर्मा, अतिरिक्त निदेशक डीआरडीओ नई दिल्ली और स्कास्ट-जम्मू की प्रथम महिला, विश्वविद्यालय के अन्य गणमान्य व्यक्ति और स्थानीय किसान उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन आईजीएफआरआई झांसी की अनुसूचित जाति उपयोजना के तहत किया गया। कार्यक्रम में कई महिलाओं सहित 100 स्थानीय अनुसूचित जाति के किसानों ने भाग लिया।


    मुख्य अतिथि डॉ सुमति शर्मा ने किसानों को विशेष रूप से पशुधन क्षेत्र और सामान्य रूप से कृषि के विकास के लिए आधुनिक तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। अपने संबोधन में उन्होंने मुख्य रूप से महिला किसानों पर जोर दिया और उन्हें अपनी आय में सुधार के लिए पशुधन और डेयरी गतिविधियों के लिए आगे आने के लिए प्रेरित किया।


    इससे पहले केवीके साम्बा प्रमुख डॉ विनोद गुप्ता ने किसानों के विकास में एफपीओ की भूमिका पर विचार-विमर्श किया और केवीके, सांबा की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। अपने संबोधन में उन्होंने साम्बा जिले के कृषक समुदाय के विकास के लिए आईजीएफआरआई और केवीके सांबा के समन्वय पर जोर दिया। कार्यक्रम के संयोजक, डॉ शीराज सलीम भट, वैज्ञानिक, आईजीएफआरआई क्षेत्रीय स्टेशन श्रीनगर ने कृषि वानिकी और एकीकृत कृषि दृष्टिकोण पर जोर देते हुए कार्यक्रम, विभिन्न चारा प्रौद्योगिकियों और स्थायी पशुधन उत्पादन के लिए प्रबंधन पहलुओं के बारे में प्रतिभागियों के साथ बातचीत की।


    केवीके के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ संजय खजूरिया ने सांबा के किसानों की आजीविका में चारा और विभिन्न कृषि वानिकी प्रणालियों की भूमिका पर प्रकाश डाला। डॉ विजय शर्मा, वैज्ञानिक, पशु विज्ञान ने पशु स्वास्थ्य और उत्पादकता में खनिज मिश्रण की भूमिका के बारे में चर्चा की। कार्यक्रम में भाग लेने वाले अन्य वैज्ञानिक कर्मचारी डॉ नीरजा शर्मा, डॉ अभय सिन्हा, डॉ शालिनी रैना, डॉ अमित महाजन थे और धन्यवाद के अंत में डॉ अभय सिन्हा ने धन्यवाद दिया।

Monika Jamwal

Advertising