कभी मुस्लिम नाम की वजह नहीं मिला था PG, अाज बना UPSC का टॉपर!(Pics)

Wednesday, May 11, 2016 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के जालाना जिले के शेडगांव के रहने वाले अंसार अहमद शेख ने अपने पहले ही प्रयास में सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर ली है। उनकी ऑल इंडिया रैंक 361 है। एक ऑटो रिक्शा ड्राइवर के लिए इससे बड़ी खुशी क्या हो सकती है कि उसका बेटा देश की सबसे बड़ी परीक्षा (सिविल सर्विस) पास कर जाए।

छुपाना पड़ा था असली नाम
पुणे के फर्गुसन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने वाले अंसार अहमद शेख ने एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए कहा कि वो यूपीएससी की तैयारी करने के लिए ही शहर आए थे लेकिन मुस्लिम नाम की वजह से उन्हें पीजी नहीं मिला। इसलिए अगली बार उन्हाेंने पीजी खोजते हुए अपना नाम शुभम बताया। ताे अासानी से पीजी मिल गया। लेकिन अब मुझे अपना असली नाम छुपाने की जरूरत नहीं। हालांकि अभी भी अपने अनुभवों का याद करते हुए मेरी आंखे भर जाती हैं।

घर में नहीं है पढ़ाई का माहाैल
अपने मुश्किल हालातों को याद करते हुए वो कहते हैं कि उनके पिता की तीन बीवियां हैं, उनके घर में पढ़ाई-लिखाई का कोई माहौल नहीं था। उनके छोटे भाई ने स्कूल में ही पढ़ाई छोड़ दी और बड़ी दो बहनों की शादी छोटी उम्र में ही कर दी गई थी। उन्होंने जब अपने घर में यूपीएसी पास करने की बात बताई तो सब हैरान हो गए।

खुद से पूछे ये सवाल
उन्होंने कहा कि वह तीन वर्षों से लगातार 10-12 घंटे पढ़ाई कर रहे हैं। अगर कोई स्टूडेंट इस परीक्षा को पास करना चाहता है तो उसे खुद से पूछना चाहिए कि वह इस सिस्टम में क्यों आना चाहता है। जैसे ही उसे इस सवाल का जवाब मिल जाएगा, उसकी राह आसान हो जाएगी। उनका यह भी कहना है कि खुद के साथ हुए धर्म के आधार पर भेदभाव होने के बाद अब वह पूरी जिंदगी हिंदू और मुस्लिम भाईचारे के लिए काम करेंगे।

Advertising