अधिकारियों ने कराई पाक की किरकिरी, SCO कॉन्फ्रेंस में रहे नदारद, लेकिन डिनर करने पहुंच गए

Friday, Sep 13, 2019 - 11:38 PM (IST)

नेशनल डेस्कः शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की दिल्ली में हुई दो दिवसीय मिलिटरी मेडिसिन कॉन्फ्रेंस के बाद पाकिस्तान प्रतिनिधियों ने कुछ ऐसा किया कि जिसके बाद पकिस्तान की जमकर किरकिरी हो रही है। कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए पाक अधिकारियों को बुलाया गया था, लेकिन वो कॉन्फ्रेंस में न पहुंचकर डिनर में पहुंचे।

डिनर में शामिल होने के लिए पाकिस्तानी दूतावास के हवाई सलाहकार भी पहुंचे थे। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि चूंकि पाकिस्तान एससीओ का सदस्य है, इसलिए उसे इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था। लेकिन, पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ। सम्मेलन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ भी मौजूद रहे।

राजनयिक सूत्रों ने गुरुवार को कहा था कि सम्मेलन के पहले दिन शामिल नहीं होने के बाद पाकिस्तान ने दो प्रतिनिधियों को बैठक में भेजने का फैसला किया था। पाकिस्तानी प्रतिनिधि आए तो सही, लेकिन उन्होंने बैठक में शामिल न होकर सिर्फ डिनर में हिस्सा लिया।

बता दें कि पहले दिन सम्मेलन में शामिल न होने पर राजनयिक सूत्रों ने कहा था कि पाकिस्तान शुक्रवार को सम्मेलन के दूसरे दिन इसमें शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान उच्चायोग में एअर अताशे अब्दुल आदिल एक अन्य अधिकारी के साथ बैठक में शामिल हो सकते हैं। 

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का पूर्णकालिक सदस्य बनने के बाद से भारत की मेजबानी में यह पहला सैन्य सहयोग कार्यक्रम हुआ है। भारत और पाकिस्तान जून 2017 में एससीओ के सदस्य बने थे। इनके अलावा कजाकिस्तान, किरगिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान भी एससीओ के सदस्य हैं।

Yaspal

Advertising