किसी फिल्म से कम नहीं है इस चीटर की कहानी, गूगल की मदद से पकड़ा गया

Friday, May 18, 2018 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली: हाऊ टू विन नामक किताब से चर्चा में आए लेखक शिवखेड़ा ठगे गए हैं। ये एक रियल एस्टेट कंपनी में पैसे लगाकर दोगुने करने के मामले में ठगे गए हैं। इनको किसी और ने नहीं बल्कि एक जानकार ने ही ठगा है। ये ठग इतना शातिर है कि वह 14 सालों से ये लोगों को ठग रहा था और किसी की पकड़ में नहीं आया। दिल्ली पुलिस भी करीब एक साल से लगातार इसे खोज रही थी,लेकिन ठग अक्सर पुलिस की पकड़ से बाहर था,लेकिन एकाएक जब दिल्ली पुलिस ने गूगल ट्रेकर की मदद ली तो वह उनकी गिरफ्त में आ गया। पुलिस को जांच में पता चला है कि इसने गत 14 सालों में करीब 24 करोड़ से ज्यादा की ठगी की है। ये वो ठगी है जो कागजों में है,जबकि इसकी तीन गुनी ठगी की जानकारी पुलिस के पास नहीं है। पकड़े गए ठग का नाम पंकज दयाल है जो सैनिक फार्म हाऊस में आलीशान मकान में रहता था। 

आरोपी ने बताया था खुद को मालिक
दक्षिण पश्चिम जिला के उपायुक्त मिलिंद डुंबरे ने बताया कि पिछले वर्ष प्रसिद्ध लेखक शिव खेड़ा ने वसंत विहार थाने में एक ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने बताया था कि सैनिक फार्म में रहने वाले आरोपी पंकज दयाल ने अपने तीनों साथियों के साथ मिलकर उन्हें नजफगढ़ के झटिखड़ा में 2.5 एकड़ की कृषि भूमि दिखाई थी। उसका मालिक खुद को बताया था। इसके लिए उन लोगों ने उनसे 1.25 करोड़ रुपए लिए थे। पर बाद में झूठ की जानकारी मिलने पर भी आरोपी ने रुपए नहीं लौटाए। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की। इधर शिकायत दर्ज होते ही आरोपी फरार हो गया।


गूगल मैप के माध्यम से किया गया ट्रैक
पुलिस ने उसके सभी ठिकानों पर छापेमारी के साथ ही टेक्निकल सर्विलांस के माध्यम से उसकी तलाश शुरू की। इसी दौरान 14 मई को पुलिस की टेक्निकल टीम ने आरोपी को गुरुग्राम में ट्रैक किया। इसकी सूचना टीम को दी गई। सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने इंटरनेट पर गूगल मैप के माध्यम से उसे ट्रैक किया, जिसमें पता चला कि वह दक्षिणी दिल्ली की ओर आ रहा है। इसके बाद लगातार ट्रैक करते हुए टीम ने उसे नेहरू प्लेस इरोज होटल के बाहर उस समय दबोच लिया जब वह अपनी मर्सिडीज कार से निकलकर होटल में जा रहा था। 

पूरे ऐशो आराम से रहता था पंकज
आरोपी पंकज दयाल लोगों से ठगे हुए रुपए का उपयोग कर पूरे ऐशो आराम से रहता था। उसने उस रुपए से मर्सिडीज खरीद रखी थी, जिससे वह घूमता था। अपने शिकार को भी वह उसी कार में ले जाकर जमीनें दिखाता था, ताकि उस पर अपना धौंस जमा सके। साथ ही शिकार से बड़े होटलों में मिलता था। शिव खेड़ा से भी वह लोदी होटल में मिला था और अपनी ही कार से उसे जमीन दिखाने ले गया था। यही नहीं, वह दिल्ली के ग्रेटर कैलाश, कैलाश कॉलोनी, डिफेंस कॉलोनी में अपना घर और ऑफिस खोल रखा है। 

14 साल से कर रहा था ठगी
जांच में पता चला कि आरोपी करीब 14 सालों से अपने साथियों के साथ मिलकर रियल टेक लिमिटेड नामक कंपनी के माध्यम से लोगों से इसी प्रकार ठगी कर रहा है। उसके  खिलाफ दिल्ली एनसीआर के थानों में ही नहीं बल्कि गुरुग्राम और श्रीनगर में भी ठगी के मामले दर्ज हैं। पर आश्चर्य की बात है कि आज तक वह कभी भी गिरफ्तार नहीं हुआ था। कुछ मामलों में कोर्ट में हाजिर होने और गिरफ्तारी की नौबत भी आई पर वैसे मामलों में वह शिकायतकर्ता से ही सांठगांठ कर बच जाया करता था। 
 

Anil dev

Advertising