ऑस्ट्रेलिया में भारतीय किराएदार को नस्लवादी ईमेल भेजने वाले रियल एस्टेट एजेंट का लाइसेंस निलंबित

Sunday, Sep 03, 2023 - 04:25 PM (IST)

 मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में पूर्व में किरायेदार रहे एक भारतीय को नस्लवादी ईमेल भेजने के आरोप में एक रियल एस्टेट एजेंट का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। ईमेल में महिला एजेंट ने भारतीयों की साफ-सफाई की आदतों की आलोचना की थी और आशा व्यक्त करते हुए लिखा था कि उनके यहां आने से देश ‘भारत जैसी गंदगी' में नहीं बदलेगा। एक ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट की खबर के अनुसार, संदीप कुमार को यह ईमेल मई 2021 में उस समय भेजा गया था, जब अग्रिम जमा राशि से सफाई बिल कटाने को लेकर दोनों में विवाद हुआ।

 

ई-मेल में माविन रियल एस्टेट की निदेशक ब्रॉनविन पोलिट ने ऑस्ट्रेलियाई रहन-सहन के स्तर और जीवन की गुणवत्ता की तुलना ‘भीड़भाड़ वाले, अधिक आबादी वाले, गंदगी वाले' देशों से की जिनमें भारत का भी उल्लेख किया था। मेल में यह आशा व्यक्त करते हुए उन्होंने लिखा कि भारतीय प्रवासी ऑस्ट्रेलिया को ‘भारत जैसी गंदगी' में नहीं बदलेंगे।

 

इसके बाद ईमेल पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में प्रशासनिक न्यायाधिकरण में प्रस्तुत किया गया था। न्यायाधिकरण ने पोलिट को एक सितंबर से आठ महीने के लिए रियल एस्टेट और बिजनेस एजेंट लाइसेंस रखने के लिए अयोग्य माना। पोलिट ने बाद में एक ईमेल भेजकर कुमार से माफी भी मांगी। उन्होंने ईमेल में लिखा, ‘‘सबसे पहले, अगर आपको लगता है कि मैंने आपके साथ नस्लवादी व्यवहार किया है तो मैं माफी मांगती हूं। मेरा कभी भी ऐसा इरादा नहीं था।''  

Tanuja

Advertising