उच्चायुक्त ओ'फारेल ने ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ व भारत की G20 अध्यक्षता पर कही बड़ी बात

Tuesday, May 09, 2023 - 01:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत में उच्चायुक्त बैरी ओ'फारेल ने ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ व भारत की G20 अध्यक्षता पर कही बड़ी बात कही। ओ'फेरेल ने कहा कि उनके प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने यह सुनिश्चित किया कि हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ होने पर सुरक्षा बल कार्रवाई करें और जिम्मेदार लोगों को ट्रैक करें और उन पर मुकदमा चलाएं।  फैरेल ने कहा,  प्रधान मंत्री अल्बनीस ने  जब  मार्च में भारत का दौरा किया था तो प्रधान मंत्री मोदी को आश्वासन दिया था कि ऑस्ट्रेलिया में लोगों को बिना किसी हस्तक्षेप के अपने धर्म का पालन करने का अधिकार है। और प्रधान मंत्री अल्बनीस यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"  हमारी पुलिस, राज्य पुलिस हर संभव कार्रवाई करती है ।

 

बता दें किपिछले कुछ महीनों में हिंदू मंदिर पर हमले बढ़े हैं। मार्च में ब्रिस्बेन में श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर पर हमला हुआ था। इससे पहले, जनवरी में, ऑस्ट्रेलिया के कैरम डाउन्स में श्री शिव विष्णु मंदिर में भी हिंदू विरोधी भित्तिचित्रों के साथ तोड़फोड़ की गई थी।उपरोक्त घटना से एक सप्ताह पहले, 12 जनवरी को, ऑस्ट्रेलिया के मिल पार्क में BAPS स्वामीनारायण मंदिर को भारत विरोधी और हिंदू विरोधी भित्तिचित्रों से भर दिया गया था। सोमवार को बैरी ओ'फारेल ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया दुनिया भर में समान, सतत विकास प्रदान करने की आवश्यकता को देखते हुए भारत की जी-20 अध्यक्षता का पुरजोर समर्थन करता है। एक साक्षात्कार में, फैरेल ने कहा, "इस साल G-20  महत्वपूर्ण सलिए भी है कि क्योंकि भारत इसकी अध्यक्षता कर रहा है और आस्ट्रेलिया भारत का इतना दृढ़ता से समर्थन करता है, क्योंकि यह समान, सतत विकास प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दे रहा।  

 

उन्होंने कहा,  G20 की अध्यक्षता के हिस्से के रूप में सतत विकास लक्ष्यों पर भारत का ध्यान कुछ ऐसा है जिसका ऑस्ट्रेलिया स्वागत करता है, ऑस्ट्रेलिया इस साल जी-20 के भीतर भारत को इसे हासिल करने में मदद करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।" रूस-यूक्रेन संकट के बारे में बात करते हुए ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने कहा कि उनका देश बहुत स्पष्ट है और वे मास्को के आक्रमण की निंदा करते हैं। युद्ध न केवल यूक्रेन और रूस में जानों की कीमत चुका रहा है बल्कि इसने दुनिया भर में आर्थिक चुनौतियों को भी जोड़ा है।

 

रक्षा सामरिक समीक्षा 2023 की हालिया रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि उसके देश को भारत सहित प्रमुख शक्तियों के साथ अपने संबंधों और व्यावहारिक सहयोग का विस्तार करने और क्षेत्रीय वास्तुकला में निवेश करने की आवश्यकता है। भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने आगे कहा कि पिछले 12 महीनों में, लोगों ने विभिन्न ऑस्ट्रेलियाई सैन्य प्रमुखों को भारत आते देखा है।उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए अधिक संयुक्त अभ्यास भी देख रहे हैं। 

 

 

Tanuja

Advertising