ऑस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी की भारत में हुई एंट्री, मंजूरी पाने वाला पहला विदेशी विश्वविद्यालय बना

Friday, Mar 03, 2023 - 06:32 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: ऑस्ट्रेलिया का डीकिन विश्वविद्यालय पहला विदेशी विश्वविद्यालय है जिसे भारत में परिसर स्थापित करने की मंजूरी दी गई है। इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर अथॉरिटी (आईएफएससीए) ने शुक्रवार को कहा कि उसने डीकिन विश्वविद्यालय को गुजरात के जीआईएफटी सिटी में अपना परिसर स्थापित करने की अनुमति दे दी है। इस अनुमति के साथ डीकिन पहला विदेशी विश्वविद्यालय होगा जो भारत में अपना परिसर स्थापित करेगा।

आईएफएससीए के अध्यक्ष इंजेती श्रीनिवास ने कहा, ‘‘हमने डीकिन विश्वविद्यालय को जीआईएफटी सिटी में परिसर स्थापित करने की अनुमति दे दी है।'' ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस आठ मार्च को गांधीनगर में आयोजित एक समारोह में इस बारे में आधिकारिक ऐलान करेंगे। श्रीनिवास ने कहा कि यह पहला विदेशी विश्वविद्यालय होगा जो देश में परिसर स्थापित करेगा।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीस के आठ और नौ मार्च को गुजरात आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ मार्च को गुजरात पहुंचने का कार्यक्रम है। यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नौ मार्च को दोनों प्रधानमंत्री साथ बैठकर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच देख सकते हैं। डीकिन विश्वविद्यालय का ‘क्यूएस विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग' में 266वां स्थान है।

rajesh kumar

Advertising