ऑस्ट्रेलिया: अडानी कोयला खदान के खिलाफ प्रदर्शन की रिपोर्टिंग करता फ्रेंच टीवी दल गिरफ्तार

Tuesday, Jul 23, 2019 - 04:39 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया में अडानी कोयला खदान में विरोध प्रदर्शन को फिल्मा रहे एक फ्रांसीसी टेलीविजन दल को सोमवार को बिना अनुमित के प्रवेश करने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । भारतीय ऊर्जा दिग्गज के स्वामित्व वाली अडानी के इस खदान को हाल ही में स्वीकृति मिली है और इसको लेकर विवाद जारी है।

उत्तर क्वींसलैंड में कारमाइकल कोयला खदान को जून में मंजूरी मिली थी। ग्रेट बैरियर रीफ के पास मौजूद होने के कारण यह विवादों में घिर गया है, क्योंकि यहां दुनिया की सबसे बड़ी कोरल रीफ है। पर्यावरणविदों ने चेतावनी दी है कि क्षेत्र में कोयला खनन से वैश्विक जलवायु पर काफी प्रभाव पड़ेगा और स्थानीय कमजोर प्रजातियों को खतरा होगा। रिपोर्टर ह्यूगो क्लेमेंट, जो फ्रांस की राष्ट्रीय टीवी प्रसारक फ्रांस-2 के लिए काम करते हैं, और उनके टीवी दल के तीन सदस्यों को उत्तर क्वींसलैंड के बोवेन में एबोट पॉइंट कोयला टर्मिनल के बाहर गिरफ्तार किया गया था, जब वे वहां चल रहे विरोध प्रदर्शन को फिल्मा रहे थे।

पुलिस ने कहा कि तीन प्रदर्शनकारियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया। इन सभी की उम्र 20 साल के आस-पास है। टीवी दल को बाद में जमानत दे दी गई और 3 सितंबर को बोवेन मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया गया। क्लेमेंट को जमानत देने के लिए कड़ी शर्तें लगाई गई हैं। जिसके तहत उन्हें कारमाइकल खदान क्षेत्र के 20 किलोमीटर तक जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें अडानी की किसी अन्य साइट पर 100 मीटर से कम दूरी पर जाने की भी मनाही है।

Tanuja

Advertising