अभी तक नहीं सुलझा Microsoft का संकट, Australia ने जारी की वायरस की चेतावनी, 4295 फ्लाइट्स कैंसिल

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 11:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ऑस्ट्रेलिया ने एक महत्वपूर्ण साइबर आउटेज के बाद दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों के बारे में चेतावनी जारी की है, जिसने दुनिया भर में कई व्यवसायों और सेवाओं को प्रभावित किया है। क्राउडस्ट्राइक के त्रुटिपूर्ण सॉफ़्टवेयर अपडेट के कारण हुई रुकावट के कारण हवाई अड्डों, सुपरमार्केट, बैंकों और अन्य क्षेत्रों में व्यवधान उत्पन्न हुआ। क्राउडस्ट्राइक के सीईओ ने प्रभाव के लिए माफी मांगी और उपयोगकर्ताओं से सतर्क रहने और अपडेट के लिए आधिकारिक संचार चैनलों का उपयोग करने का आग्रह किया। ऑस्ट्रेलियाई साइबर सुरक्षा केंद्र ने पुनर्प्राप्ति सहायता (द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड) की पेशकश करने का दावा करने वाली अनौपचारिक वेबसाइटों से सावधान रहने की आवश्यकता पर जोर दिया।

 साइबर सुरक्षा मंत्री क्लेयर ओ'नील ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि ऑस्ट्रेलियाई लोगों को "संभावित घोटालों और फ़िशिंग प्रयासों पर नज़र रखनी चाहिए"। शुक्रवार के आउटेज से प्रभावित कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (CBA.AX) ने नया टैब खोला, देश का सबसे बड़ा बैंक, जिसने कहा कि कुछ ग्राहक पैसे ट्रांसफर करने में असमर्थ थे। राष्ट्रीय एयरलाइन क्वांटास (QAN.AX) ने नया टैब खोला और सिडनी हवाई अड्डे ने कहा कि विमानों में देरी हुई लेकिन वे अभी भी उड़ान भर रहे हैं।

प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने शुक्रवार देर रात कहा कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, सरकारी सेवाओं या आपातकालीन फोन प्रणालियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। क्राउडस्ट्राइक - जो पहले लगभग $83 बिलियन के मार्केट कैप तक पहुंच गया था - एक प्रमुख साइबर सुरक्षा प्रदाता है, जिसके वैश्विक स्तर पर करीब 30,000 ग्राहक हैं।

वहीं दूसरी ओर, माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी की वजह से दुनियाभर में तकनीकी सेवाएं ठप पड़ गईं। अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी समेत 25 से ज्यादा देशों में मेडिकल सर्विसेज और बैंकों का काम बंद रहा। टीवी चैनल्स, रेडियो, ट्रेन स्टेशन्स पर भी कामकाज रुक गया है। इस समस्या की वजह से ब्रिटेन में स्काई न्यूज चैनल का प्रसारण बंद हो गया है।

 4295 फ्लाइट्स कैंसिल,  3 हजार विमानों ने देरी से उड़ान भरी
 इसके अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और भारत जैसे कई देशों में 4295 फ्लाइट्स कैंसिल हो गईं। 3 हजार विमानों ने देरी से उड़ान भरी। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में यह खराबी अमेरिकी एंटी-वायरस कंपनी क्राउडस्ट्राइक के एक अपडेट की वजह से आई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News