वैष्णो देवी के नये मार्ग पर अब मिलेगी उच्च तकनीक वाले बहु-उद्देशीय ऑडियो सिस्टम की सुविधा

Thursday, Jul 26, 2018 - 11:50 AM (IST)

श्रीनगर : श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष राज्यपाल एन एन वोहरा के निर्देशों पर श्री माता वैष्णो देवी जी की पवित्र गुफा श्राइन की यात्रा के लिए सुंदर ताराकोट मार्ग को सुविधाजनक बनाने के लिए, कटरा से अद्र्धकुंवारी तक इस ट्रैक पर एक हाई-टेक बहु-उद्देश्यीय ऑडियो सिस्टम स्थापित किया जा रहा है। यह ऑडियो सिस्टम मैसर्स बोस कॉर्पोरेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 4.66 करोड़ रू की अनुमानित लागत पर स्थापित किया जा रहा है, जिसमें 5 साल के लिए परिचालन और रखरखाव लागत शामिल है। 15 बूथों के अलावा, तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए तारकोट मार्ग के साथ 550 वक्ता भी स्थापित किए जा रहे हैं।


इस साल दिसंबर तक इस प्रणाली के संचालन के बाद, यह भक्ति संगीत और आध्यात्मिक गीतों को चलाएगा जिन्हें विशेष रूप से संतूर वादक (और सदस्य श्राइन बोर्ड), पं शिव कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में बनाया गया है जिसमें डोगरी भाषा में मंत्र, स्त्रोत्र, भेंट और भक्ति संगीत शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि इसी तरह के बहु-उद्देश्यीय ऑडियो सिस्टम अप्रैल 2016 से दर्शनी ड्योडी से भवन और भैरों मार्ग के साथ चल रहे हैं और यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों ने इसकी सराहना की है। 


10 करोड़ रुपये की लागत से पहले स्थापित, इस अत्याधुनिक ऑडियो सिस्टम में सीसीटीवी, लैंस, ईपीएबीएक्स सुविधाओं और किसी भी आपात स्थिति या आपदा स्थितियों की स्थिति में सार्वजनिक घोषणाओं के माध्यम से विभिन्न प्रतिष्ठानों (ट्रैक और कटरा में स्थित) के संबंध में भी प्रावधान है। । 22 किमी ओएफसी पर चल रहे ऑडियो सिस्टम को दर्शनी डयोडी, अर्धकुवांरी, संाझीछत, भैरों और भवन के 5 जोनों में बांटा गया है।

Monika Jamwal

Advertising