1984 सिख विरोधी दंगे: पटियाला हाउस कोर्ट में दोषियों पर हुआ हमला (Video)

Thursday, Nov 15, 2018 - 06:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  राजधानी की पटियाला हाउस कोर्ट में आज 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भड़के सिख विरोधी दंगे मामले में सुनवाई हुई। वहीं, इससे पहले सुनवाई के लिए पहुंचे सिख दंगों के दोषियों पर कोर्ट परिसर में हमला हुआ। खबरों के अनुसार, सिख जत्थेबंदियों ने दोषियों पर कोर्ट रूम से निकलते वक्त हमला किया। इस पूरी घटना का वीडियो भी सामने आया है जिसमें दिखाई दे रहा है कि हमले के दौरान पुलिस भी वहां मौजूद थी। 

1984 के दंगों में अवतार सिंह और हरदेव सिंह हत्या के मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने दोषियों के खिलाफ सजा सुनाने के अपने आदेश को सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट 20 नवंबर को हत्या के दोषियों को सजा सुनाएगा। बता दें कि अदालत ने बुधवार को नरेश सेहरावत और यशपाल सिंह को आरोपियों को दोषी ठहराया था। मृतक हरदेव सिंह के भाई संतोष सिंह की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया था।

दिल्ली पुलिस ने साक्ष्य के अभाव में इस मामले को 1994 में बंद कर दिया था, लेकिन दंगों की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने मामले की फिर से जांच की और इसे अंजाम तक पहुंचाया। अदालत ने दोनों को भारतीय दंड संहिता के तहत हत्या (302) हत्या का प्रयास (307) डकैती (395) के अलावा 324, 452 और 436 समेत अन्य धाराओं में दोषी माना है। अदालत की ओर से दोषी ठहराये जाने के बाद दोनों को पुलिस हिरासत में ले लिया गया।

 

vasudha

Advertising