माता वैष्णो देवी के दरबार में खच्चरों पर हो रहा अत्याचार, सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

Thursday, Feb 08, 2018 - 06:46 PM (IST)

 जम्मू: श्री माता वैष्णो देवी के दरबार को लेकर देश-विदेश में श्रद्धालुओं की अपनी ही आस्था है। आए दिन लोग सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी तस्वीरें और समाचार शेयर करते हैं पर इन दिनों फेसबुक पर कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं जिन्हें दरबार में बेजुबानों के साथ अत्याचार कहा जा रहा है। यह तस्वीरें उन खच्चरों की हैं जिन पर बैठकर श्रद्धालु 24 किलोमीटर की लंबी और कठिन चढ़ाई करते हैं और जिन पर लाद कर सामान भवन तक पहुंचाया जाता है।


फेसबुक पर कुछ फोटो और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। यह तस्वीरें कुरूक्षेत्र के शिवम राय ने शेयर की हैं। उन्होंने खच्चरों पर हो रहे अत्याचार को दिखाया है। इस शिवम ने लिखा है, हाल ही में मैने अपनी वाइफ के साथ मां वैष्णो देवी और शिव खोड़ी के दर्शन किए। मुझे मानवता पर काफी विश्वास था पर इस यात्रा के बाद मेरा मानवता पर से विश्वास उठ गया। शिवम ने आगे लिखा है कि खच्चर और घोड़ों पर नब्बे से सौ किलो भार लाद कर उनसे 24 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़ाई जाती है। यह जानवर समतल में चलने के लिए और दौडऩे के लिए है और वो भी बिना भार उठाए।


शिवम लिखते हैं कि खच्चरों को उनके मालिक लगातार पीट रहे थे और उन्हें सवारी बिठाने के लिए तैयार कर रहे थे। कुछ खच्चरों की हालत लगातार सफर करने के कारण काफी खराब हो गई थी। उन्हें पूंछ खींचकर प्रताडि़त भी किया जा रहा था।
 

Advertising