इस ATM में जिसने भी डाला कार्ड वो हो गया कंगाल

Thursday, Dec 06, 2018 - 10:40 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): सुबह से जिसने भी अपने पैसे निकालने के लिए एटीएम में कार्ड डाला,पैसे तो निकले,तो उसके खाते से,उसके हाथ में नहीं आए,और बैंक बैंलस खाली हो गया,ये कारनामा कहीं ओर नहीं बल्कि राजधानी दिल्ली के पॉश इलाके चिराग दिल्ली स्थित शेख सराय के एक एमटीएम में हुआ। यहां के पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम मशीन से जिसने भी पैसा निकालने की कोशिश की। वह कंगाल हो गया। कई महीनों की मेहनत की कमाई चंद सेकेंड में लूट गई। किसी के दस हजार तो किसी के 50 हजार तो किसी के अकाउंट से एक लाख रुपये तक निकल गए। जबकि सारे पीड़ितों के पास उनका एटीएम कार्ड था। पहले तो किसी को कुछ समझ में नहीं आया, लेकिन जब बैंक के उस एटीएम मशीन पर गए तो पता चला कि एक नहीं बल्कि दर्जनों लोगों के साथ यह घटना हुई है। आशंका जताई जा रही है कि किसी ने एटीएम मशीन को हैक कर लिया है। 




पीड़ित लगा रहा है बैंककर्मियों पर मिलीभगत का आरोप
इसके अलावा पीड़ित बैंककर्मियों की मिली भगत का भी आरोप लगा रहे हैं। फिलहाल कई पीड़ितों ने मालवीय नगर थाने में इस बाबत एफआईआर दर्ज कराई है। वहीं बैंक अधिकारी का कहना है कि उन्होंने साइबर सेल में घटना के बारे में शिकायत दे दी है। जानकारी के मुताबिक यह घटना चिराग दिल्ली स्थित शेख सराय में स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम मशीन की है,जहां पर मंगलवार को लगातार कई एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों के पास मैसेज आने लगा कि उनके अकाउंट से पैसे कट रहे हैं। यह वह लोग थे,जो पिछले कुछ दिनों से इस एटीएम से पैसे निकालने आए थे। पीड़ितों के मुताबिक एटीएम से रुपए निकालने के लिए अपना एटीएम कार्ड मशीन में इंसर्ट किया तो पूरी प्रोसेस करने के बाद भी रुपए नही निकलते।

2-3 महीने से हो रही है घटना
पीड़ितों का आरोप है कि यह कोई पहली घटना नहीं है। पिछले दो से तीन महीने से यह घटना हो रही है। अबतक करीब 40 से 50 लोग इस घटना के शिकार हो चुके हैं। उन्होंने इस बाबत बैंक अधिकारी से भी शिकायत की थी। उसके बावजूद भी बैंक स्टाफ की तरफ से एटीएम मशीन को ठीक कराने की कोशिश नहीं की गई। 

बेटी के फीस के लिए जमा कर रखा था सारी कमाई
विमला देवी ने अपनी बेटी की फीस के लिए पिछले कई साल से एक एक पैसे जोड़ कर 25 हजार रुपये अपने बैंक अकाउंट में जमा कर रखा था। लेकिन मंगलवार को जब वह एटीएम मशीन से पैसा निकालने पहुंची तो पैसा तो नहीं निकला। लेकिन चंद ही मिनटों में उनके मोबाइल पर अकाउंट से 25 हजार रुपएकटने की सूचना आ गई। अब उन्हें समझ में ही नहीं आ रहा है कि इतने दिनों से कमाई कर जो पैसे बेटी के लिए बचाया था। अब उसका क्या होगा।

यह हाल सिर्फ विमला देवी का नहीं बल्कि शेख सराय में ही रहने वाली नीतू मित्तल का भी है। उनके अकाउंट से भी 50 हजार रुपए कट गए। वह मंगलवार दोपहर को एटीएम मशीन से पैसा निकालने आई थी। लेकिन पैसा नहीं निकला। वहां पर मौजूद राकेश कुमार ने बताया कि उनके अकाउंट से भी 25 हजार रुपये निकाल गये। पीड़ित मोनू ने बताया कि उसकी सैलरी सिर्फ नौ हजार रुपये है। वह किसी तरह बैंक में कुछ कुछ कर पैसे जमा किए थे। लेकिन मंगलवार को उसके अकाउंट से भी 40 हजार निकाल लिए गऐ। फिलहाल सभी पीड़ितों ने मालवीय नगर थाने में शिकायत तो दर्ज करा दी है। बैंक स्टाफ पर सहयोग या मदद न करने का आरोप लगाया है। 


 

Anil dev

Advertising