लाइव आरती में बैठकर करने हैं वैष्णो देवी के दर्शन तो ढीली करनी पड़ सकती है जेब

Monday, Apr 01, 2019 - 02:26 PM (IST)

 जम्मू : माता वैष्णो देवी के भवन में सुबह-शाम होने वाली दिव्य आरती अब महंगी होने जा रही है। इस लाइव आरती में शामिल होने के लिए भक्तों को अब दोगुणी राशि खर्च करनी होगी यानि कि अब आरती में सम्मलित होने के लिए एक नहीं बल्कि दो हजार देने होंगे। यह नियम आज से अर्थात 1 अप्रैल से लागू हो गया है। 


वैष्णो माता के प्रांगन में होने वाली इस आरती का लाइव टेलीकास्ट भी होता है और श्रद्धालुओं में इस आरती को लेकर काफी उत्साह रहता है। इसे अटका आरती कहते हैं और इसमें तीन सौ भक्त शामिल हो सकते हैं क्योंकि प्रांगन में केवल तीन सौ भक्तों के बैठने का ही प्रबंध है। मजेदार बात यह है कि सौ श्रद्धालु इसमें निशुल्क होते हैं यानि कि बोर्ड सिर्फ दो सौ श्रद्धालुओं से पैसे लेता है।


गुफा के भीतर की आरती के भी बढ़े रेट
बोर्ड ने सिर्फ प्रांगन की आरती के रेट ही नहीं बढ़ाए हैं बल्कि गुफा के भीतर यानि कि पवित्र पिंडियों के पास जो आरती होती है उसके पास बैठने वाले भक्तों को भी अब पहले से ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। यह आरती श्रद्धासुमन पूजन के नाम से जानी जाती है। एक श्रद्धालु को इसके लिए पहले 16000 देने पड़ते थे पर अब उसे 26000 अदा करने होंगे। दो के लिए बढ़ा हुआ शुल्क 48000 हजार है जबकि पांच के लिए 1 लाख 21000 है। इस महाआरती में एक साथ दस श्रद्धालु शामिल हो सकते हैं।

रेट बढ़ाने का कारण
बोर्ड का कहना है कि जगह की कमी के कारण ऐसा किया गया है। यह रेट पूरे 13 वर्ष के बाद बढ़ाए गए हैं। शुल्क का प्रावधान वर्ष 2006 में रखा गया। उससे पहले भक्तों से कोई पैसा नहीं लिया जाता था।
   
 

Monika Jamwal

Advertising