पाकिस्तान ने UN की कोविड-19 पर बैठक में भी उगला भारत के खिलाफ जहर, उठाया जम्मू-कश्मीर का मसला

Saturday, Jul 18, 2020 - 10:49 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः पाकिस्तान किसी वैश्विक मंच पर भारत के खिलाफ जहर उगलने का कोई भी मौका नहीं छोड़ता है। शुक्रवार को  संयुक्त राष्ट्र  (UN) में ECOSOC की उच्चस्तरीय बैठक में  वैश्विक नेताओं की बहुपक्षवाद पर चर्चा के दौरान  पाकिस्तान ने इस मंच का इस्तेमाल भी जम्मू-कश्मीर का मसला उठाने के लिए किया व सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के विस्तार का भी विरोध किया। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कोविड-19 पर चर्चा के दौरान भारत विरोधी बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र और बहुपक्षवाद की पूरी अवधारणा कट्टरता, जबरदस्ती और बल का मनमाना उपयोग करके मिटा दी गई है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान खास तौर पर जम्मू और कश्मीर के लोगों के खिलाफ किए जा रहे दमन और अत्याचारों के प्रति चिंतित है। ऐसा नहीं है कि पाकिस्‍तान ने ऐसा पहली बार किया है। पिछले साल भी इमरान खान ने इस वैश्विक मंच का दुरुपयोग किया था। तब इमरान खान पूरे भाषण के दौरान कभी धमकी भरे तो कभी मायूसी भरे लहजे में खून-खराबे और युद्ध की बातें करते रहे थे।

यहां त‍क कि उन्‍होंने UN के मंच से भी परमाणु युद्ध की धमकी दे डाली थी। बार बार बर्जर बजाकर रोके जाने के बावजूद इमरान खान आधे घंटे से ज्यादा समय तक बोलते रहे थे जबकि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत की सफल योजनाओं का जिक्र करते हुए विश्व बंधुत्व, शांति, सौहार्द और विकास की बातें की थी। इस बार भी PM मोदी ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मंत्र के साथ समावेशी विकास की दिशा में भारत के प्रयासों को रेखांकित किया।

PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भूकंप हो, चक्रवात हों, इबोला संकट हो या अन्य कोई प्राकृतिक अथवा मानव जनित आपदा भारत ने एकजुटता से उसका मुकाबला किया है। भारत ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 150 से अधिक देशों को चिकित्सा तथा अन्य सहायता पहुंचाई है। तब इमरान खान पूरे भाषण के दौरान कभी धमकी भरे तो कभी मायूसी भरे लहजे में खून-खराबे और युद्ध की बातें करते रहे थे।

Tanuja

Advertising